Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Delhi Liquor latest news: दिल्ली में फिर सस्ती होगी शराब, सरकार ने वापस लिया कोरोना टैक्स

दिल्ली सरकार ने आगमी 10 जून 2020 से सभी श्रेणियों की शराब के अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) पर लगाए गए 70 प्रतिशत 'विशेष कोरोना शुल्क' को वापस लेने का फैसला किया है, लेकिन वैट 20 से बढ़ा कर 25 प्रतिशत कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 07, 2020 12:57 IST
Liquor price in Delhi, Delhi government, corona cess- India TV Hindi
Image Source : PTI । FILE Liquor price in Delhi to go down as Delhi government takes back corona cess

दिल्ली। दिल्ली सरकार ने आगमी 10 जून 2020 से सभी श्रेणियों की शराब के अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) पर लगाए गए 70 प्रतिशत 'विशेष कोरोना शुल्क' को वापस लेने का फैसला किया है, लेकिन वैट 20 से बढ़ा कर 25 प्रतिशत कर दिया है। दिल्ली सरकार ने बीते चार मई को लॉकडाउन का तीसरा चरण शुरू होने के साथ ही 150 सरकारी शराब के ठेकों को खोलने की अनुमति दे दी थी। इसके अगले दिन उसने शराब के अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) पर 70 फीसदी स्पेशल कोरोना शुल्क लगाने का फैसला लिया था।

दरअसल, अरविंद केजरीवाल ने आज रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शराब पर लगी 70 प्रतिशत विशेष कोरोना टैक्‍स को हटाने की घोषणा की। यह फैसला 10 जून 2020 से प्रभावी होगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि सोमवार से दिल्ली के अंदर सभी रेस्तरा, शॉपिंग मॉल्स और पूजा स्थल खुल जाएंगे, लेकिन इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। केजरीवाल ने कहा कि अभी राष्ट्रीय राजधानी में होटल और बैंकेट हॉल बंद रहेंगे, इसे खोलने की अभी अनुमति नहीं दी गई है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले हफ्ते हमने दिल्ली के लोगों को पूछा था कि क्या दिल्ली के अस्पताल सभी राज्य के लिए खुलने चाहिए? लगभग 90 प्रतिशत लोगों का कहना है कि जब तक कोरोना है तब तक दिल्ली के अस्पताल दिल्ली के लोगों के लिए ही आरक्षित होने चाहिए। केजरीवाल ने कहा कि कल से  दिल्ली के बॉर्डर खोल दिए जाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि कैबिनेट मीटिंग में कमेटी और लोगों के सुझाव के अनुसार ये फैसला लिया गया है।

दिल्ली में 863 शराब की दुकानें हैं जिनमें से 475 दुकानें चार सरकारी निगमों- दिल्ली स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (DSIIDC), दिल्ली टूरिज्म एंड ट्रांसपोर्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (DTTDC), दिल्ली स्टेट सिविल सप्लाइज कॉरपोरेशन (DSCSC) और दिल्ली कंज्यूमर कोऑपरेटिव होलसेल स्टोर (DCCWS) द्वारा संचालित हैं, जबकि 389 दुकानें निजी व्यक्तियों के स्वामित्व में हैं। इन 389 निजी दुकानों में से, लगभग 150 शॉपिंग मॉल में स्थित हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement