Monday, June 17, 2024
Advertisement

'कांग्रेस की 4 पीढ़ियों ने दिल्ली पर राज किया, लेकिन 4 सीटों पर लड़ने की ताकत नहीं', पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

पीएम मोदी ने दिल्ली में रैली को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार यहां के लोगों के लिए लगातार काम कर रही है। पीएम ने कांग्रेस पर भी जमकर निशाना साधा।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: May 18, 2024 20:50 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - India TV Hindi
Image Source : X@BJP4INDIA प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मैं लोकतंत्र के लिए जीता हूं, लोकतंत्र मेरी रगों में दौड़ता है। जब मैंने 50-60 साल पहले घर छोड़ा था, तो मुझे नहीं पता था कि 140 करोड़ भारतीय मेरा परिवार बन जाएंगे और मैं लाल किले पर तिरंगा फहराऊंगा। मेरा कोई वारिश नहीं है। 140 करोड़ देशवासी ही मेरे वारिश हैं। 

पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

  1. ये मौका परस्त गठबंधन तुष्टिकरण के लिए देश में हिंसा भी फैला सकता। याद ​कीजिए, जब सीएए कानून आया था, तब इन्होंने महीनों के लिए दिल्ली को बंधक बना दिया था। पहले रास्ते रोके, फिर दंगे कराए। लेकिन आज इनके झूठ का पर्दाफाश हो चुका हैं। दिल्ली में वर्षों से रह रहे शरणार्थियों को नागरिकता मिल रही है।
  2. कांग्रेस की 4 पीढ़ियों ने दिल्ली पर राज किया, लेकिन आज इनमें दिल्ली की 4 सीट पर लड़ने की ताकत नहीं रही। कांग्रेस वहां भी नहीं लड़ पा रही है, जहां इनका 10 जनपथ का दरबार है। 
  3. पीएम मोदी ने कहा कि एक तरफ अनधिकृत कॉलोनियां को रेगुलर करने का काम चल रहा है, वहीं दूसरी तरफ झुग्गियों की जगह पक्के घर बनाने का अभियान भी जारी है। मिडिल क्लास के जो साथी अपना घर बनाना चाहते हैं, उनको भी भाजपा सरकार बड़ी आर्थिक मदद देने जा रही है।
  4. दुनिया में कोई भी जगह हो, इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास, इन्वेस्टमेंट लेकर आता है। आज छोटे से छोटे दुकानदारों से लेकर बड़े-बड़े बिजनेस तक सभी फायदे में हैं, क्योंकि भारत सरकार दिल्ली का चौतरफा विकास कर रही है। आजादी के बाद देश के जवान 'नेशनल वार मेमोरियल' की मांग करते रहे। देश का दुर्भाग्य देखिए, जब तक मोदी नहीं आया, देश की सरकारों को देश के वीर जवानों के सम्मान में 'वार मेमोरियल' बनाने का महत्व समझ नहीं आया। देश में लोगों की रक्षा करते-करते करीब 35 हजार पुलिस के जवान शहीद हुए हैं। 'पुलिस मेमोरियल' के लिए देश के पुलिस जवानों को 70 साल इंतजार करना पड़ा। मोदी आया तब बना। 
  5. आपने G20 सम्मेलन के दौरान देखा है कि कैसे दुनिया के शीर्ष नेता दिल्ली को देखकर चकित थे। आज यहां भारत मंडपम और यशोभूमि जैसे आधुनिक कन्वेंशन सेंटर बन रहे हैं। नया संसद भवन हमारी शान बढ़ा रहा है।
  6. न अपने​ लिए मैं जिया हूं न ही अपने लिए मैं जन्मा हूं। मैं आपके लिए, आपके बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए जी-जान से खप रहा हूं। 50-60 साल पहले, मैं अपना घर छोड़कर निकला था, तब मुझे भी पता नहीं था कि एक दिन लाल किले पर तिरंगा फहराऊंगा। तब मुझे पता नहीं था कि 140 करोड़ भारतीय मेरा परिवार बन जाएंगे। 
  7. 2024 का ये चुनाव भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी बनाने के लिए है। देश की अर्थव्यवस्था को उन ताकतों से बचाने के लिए है, जो अपनी आर्थिक नीतियों से भारत को दिवालिया कर देना चाहती हैं। गरीब और मध्यम वर्ग के जीवन को आसान बनाने और उनके जीवन में खुशियां लाने के लिए है। 
  8. मेरी लड़ाई गरीब और मध्यम वर्ग को उन ताकतों से बचाने के लिए है, जो उनकी संपत्ति छीन लेना चाहते हैं। भारत के युवाओं के लिए नए अवसर बनाने के लिए है। उस परंपरा और सोच को हराने के लिए है, जिसने वर्षों तक भाई-भतीजावाद, परिवारवाद के चलते भारत के युवाओं का भविष्य बर्बाद कर दिया है। मजबूत भारत बनाने के लिए है।  
  9.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "देश की राजधानी को दुनिया में प्रतिष्ठा मिले और देश की राजधानी दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र बने इसलिए इस देश को चाहिए फिर एक बार मोदी की सरकार...फिर एक बार मोदी की सरकार।"
  10. उत्तर-पूर्वी दिल्ली में भाजपा की चुनावी रैली में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं लोकतंत्र के लिए जीता हूं, लोकतंत्र मेरी रगों में दौड़ता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement