Friday, March 29, 2024
Advertisement

Monkeypox in Delhi: दिल्ली में मंकीपॉक्स का तीसरा मामला, पहले मरीज को अस्पताल से मिली छुट्टी

Monkeypox in Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स के एक और मामले की पुष्टि हुई है। दिल्ली में 35 वर्षीय अफ्रीकी मूल का एक विदेशी नागरिक मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Published on: August 02, 2022 16:59 IST
Monkeypox in Delhi- India TV Hindi
Image Source : AP Monkeypox in Delhi

Highlights

  • मरीज को LNJP अस्पताल में भर्ती कराया गया
  • दिल्ली में मंकीपॉक्स के 3 और केरल में 5 मामले
  • केरल में मंकीपॉक्स से युवक की हो चुकी है मौत

Monkeypox in Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स के एक और मामले की पुष्टि हुई है। दिल्ली में 35 वर्षीय अफ्रीकी मूल का एक विदेशी नागरिक मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया है। उसने हाल में विदेश यात्रा नहीं की थी। यह मंकीपॉक्स का देश में आठवां और दिल्ली में तीसरा मामला है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों के मुताबिक, मरीज़ को सोमवार को दिल्ली सरकार के लोक नायक जय प्रकाश (LNJP) अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

इससे पहले दिल्ली में सोमवार को एक 35 वर्षीय नाइजीरियाई शख्स मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि उसके भी हाल-फिलहाल में विदेश यात्रा करने का कोई रिकॉर्ड नहीं है। सूत्रों के मुताबिक, नाइजीरियाई व्यक्ति पिछले कई दिनों से बुखार से जूझ रहा है और उसके शरीर पर दाने भी हैं। 

मंकीपॉक्स से संक्रमित इस नाइजीरियाई व्यक्ति को भी सरकारी LNJP अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जो राष्ट्रीय राजधानी में इस संक्रमण के इलाज के लिए नोडल अस्पताल है। वहीं, लोक नायक जयप्रकाश (LNJP) अस्पताल में भर्ती दिल्ली के मंकीपॉक्स के पहले मरीज को सोमवार रात को छुट्टी दी गई थी।

केरल में मंकीपॉक्स के 5 मामले 

देश में अब तक मंकीपॉक्स के आठ मामले की पुष्टि हो चुकी है। आज ही केरल में यूएई से लौटा 30 वर्षीय एक व्यक्ति मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया। इसके साथ ही केरल में इस वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या पांच हो गई है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने मंगलवार को कहा कि व्यक्ति 27 जुलाई को कालीकट हवाई अड्डे पर विमान से उतरा था और मलप्पुरम जिले में एक अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है। मंत्री ने कहा कि उसकी हालत स्थिर है। व्यक्ति के माता-पिता और उसके संपर्क में आए अन्य लोगों पर नजर रखी जा रही है।

भारत में मंकीपॉक्स से हुई पहली मौत

केरल में सोमवार को मंकीपॉक्स से संक्रमति एक युवक की मौत हो गई। केरल सरकार ने पुष्टि की कि 30 जुलाई को 22 वर्षीय जिस युवक की मौत हुई थी वह मंकीपॉक्स से संक्रमित था। इस तरह देश में मंकीपॉक्स से यह पहली मौत है। राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने मीडिया को बताया कि राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी), पुणे को भेजे गए नमूनों में संक्रमण मिला और यह पश्चिम अफ्रीकी संस्करण था। सीएम विजयन ने कहा कि 22 जुलाई को राज्य पहुंचा यह व्यक्ति इससे पहले 19 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में मंकीपॉक्स से संक्रमित पाया गया था।

गौरतलब है कि मंकीपॉक्स का पहला मामला 14 जुलाई को कोल्लम जिले से सामने आया था और मरीज को पिछले सप्ताह अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। संक्रमण का दूसरा मामला 18 जुलाई को कन्नूर जिले में और तीसरा मामला पड़ोसी मलप्पुरम में 22 जुलाई को सामने आया था। वे सभी विदेश से लौटे थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement