Friday, March 29, 2024
Advertisement

Monkeypox Virus: दिल्ली में मंकीपॉक्स का चौथा मामला आया सामने, नाइजीरियाई नागरिक में संक्रमण की पुष्टि

Monkeypox Virus: उन्होंने बताया कि देश में वह पहली महिला है जिसमें मंकीपॉक्स के संक्रमण की पुष्टि हुई है। सूत्रों ने बताया कि महिला को बुखार है और उसके हाथ में दाने हैं और उसे लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@only_Shailendra
Updated on: August 03, 2022 23:40 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Representational Image

Highlights

  • दिल्ली में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर हुई 4
  • नाइजीरिया की 31 वर्षीय महिला में मंकीपॉक्स के संक्रमण की पुष्टि
  • महिला की स्थिति फिलहाल स्थिर है

Monkeypox Virus: राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को नाइजीरिया की 31 वर्षीय महिला में मंकीपॉक्स के संक्रमण की पुष्टि हुई, जिसके बाद दिल्ली में संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 4 हो गयी है। आधिकारिक सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली में मंकीपॉक्स के नए मामले सामने आने के बाद अब देश में इस संक्रमण से संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 9 हो गई है। 

पहली महिला है जिसमें मंकीपॉक्स के संक्रमण की पुष्टि

उन्होंने बताया कि देश में वह पहली महिला है जिसमें मंकीपॉक्स के संक्रमण की पुष्टि हुई है। सूत्रों ने बताया कि महिला को बुखार है और उसके हाथ में दाने हैं और उसे लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि उसका नमूना जांच के लिए भेजा गया था और बुधवार को उसमें संक्रमण की पुष्टि हुई। मंकीपॉक्स की स्थिति की नजदीक से निगरानी करने वाली टीम से जुड़े सूत्रों ने बताया, ‘‘उसे एलएनजेपी अस्पताल में मंगलवार को भर्ती कराया गया था। महिला की स्थिति फिलहाल स्थिर है।’’ उन्होंने बताया कि हाल ही में उसकी किसी विदेश यात्रा की जानकारी नहीं मिली है। 

WHO ने ग्लोबल पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया

गौरतलब है कि दिल्ली में मंकीपॉक्स के पहले मरीज को सोमवार को एलएनजेपी अस्पताल से छुट्टी दी गयी थी । दिल्ली में मंकीपॉक्स का तीसरा मामला अफ्रीकी मूल का एक 35 वर्षीय व्यक्ति का था, जिसकी विदेश यात्रा का कोई हालिया इतिहास नहीं था। उसे सोमवार को एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, और अगले दिन जांच में वह संक्रमित पाया गया था। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने हाल ही में मंकीपॉक्स को अंतरराष्ट्रीय चिंता का ग्लोबल पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement