Monday, April 29, 2024
Advertisement

तबाही मचा रहा मानसून: दिल्ली में उफनाई यमुना, हिमाचल में नदियों का तांडव, जानें IMD का लेटेस्ट अलर्ट

इस बार मानसून कई राज्यों में तबाही लेकर आया है। दिल्ली में जहां यमुना खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, वहीं पंजाब-हरियाणा में बारिश से हालात बिगड़ गए हैं। हिमाचल में नदियों ने तांडव मचा रखा है। जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट-

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari
Updated on: July 10, 2023 21:20 IST
monsoon live update- India TV Hindi
Image Source : ANI तबाही लेकर आया मानसून

Monsoon LIVE: उत्तर भारत के कई शहरों में हो रही मूसलाधार बारिश से हालात बद से बदतर हो गए हैं। दिल्ली-पंजाब-हरियाणा में जहां बारिश से जलजमाव से लोगों की परेशानी बढ़ हई है, सड़कें तालाब में तब्दील हो गई हैं तो वहीं यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है। दिल्ली में बाढ़ से हालात नजर आ रहे हैं। वहीं हिमाचल प्रदेश में नदियां तबाही मचा रही हैं। कई जगहों पर भूस्खलन और बाढ़ को देखते हुए प्रशासन ने लोगों को सतर्क रहने को कहा है। मौसम विभाग ने UP और उत्तराखंड में अगले दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

24 ट्रेनें कैंसिल की गईं

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी ने कहा, "उत्तर भारत में खराब मौसम के कारण दिल्ली-अंबाला मार्ग पर चलने वाली लगभग 24 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं...अभी बारिश से रेलवे को कितना नुकसान हुआ है इसका अनुमान संभव नहीं है।"

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने जानकारी दी है कि राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर यातायात कल के लिए निलंबित है। जम्मू से श्रीनगर की यात्रा के लिए भारी वाहनों को मुगल रोड लेने की सलाह दी जाती है। 

उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई और दिल्ली में 41 साल का रिकॉर्ड टूट गया। कई आवासीय कॉलोनियों में मकान गिरने, पेड़ उखड़ने और जलभराव की खबरें हैं। एनडीएमसी के अधिकार क्षेत्र के तहत राजनयिक परिक्षेत्रों जैसे कि चाणक्यपुरी, काका नगर, भारती नगर और अन्य प्रमुख सड़कों और कॉलोनियों में भी जलभराव की समस्या देखी गई। चंडीगढ़ में हो रही लगातार बारिश के कारण एक बड़ा पेड़ गिरने से सेक्टर 17/22 डिवाइडिंग रोड के पास सड़क का एक बड़ा हिस्सा धंस गया।

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि उत्तर भारत में भारी बारिश जारी रहेगी।  हिमाचल प्रदेश, पंजाब और दिल्ली में सोमवार को भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

पंजाब मे ंतीन दिनों के लिए स्कूल बंद

बारिश की वजह से पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने रविवार को राज्य भर के सभी निजी और सरकारी स्कूलों में तीन दिनों के लिए छुट्टियों की घोषणा की। उन्होंने कहा कि बाढ़ से होने वाले नुकसान को कम करने के प्रयास जारी हैं. वह मोहाली में शेल्टर होम का दौरा कर रहे थे।

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा के करनाल के इंद्री के कई गांवों में यमुना नदी का पानी घुस गया है. सड़कें बंद कर दी गई हैं और एसडीआरएफ की टीम बचाव अभियान चलाने के लिए मौके पर है।

हिमाचल प्रदेश में तीसरे दिन भी बारिश का दौर जारी

हिमाचल प्रदेश में तीसरे दिन भी भारी बारिश का कहर जारी है और सोमवार को तीसरे दिन रिकॉर्ड भारी बारिश के कारण पूरे हिमाचल प्रदेश में नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं और संपत्ति को नुकसान पहुंचा है, जबकि सड़क और रेल संपर्क बाधित है। पुराने मनाली में एक तीन मंजिला होटल की इमारत ब्यास के तेज पानी में ढह गई, जबकि राज्य में भारी बारिश के बाद भूस्खलन से 1,694 सड़कों पर यातायात बाधित हो गया।

 शिमला शहर में सोमवार को तीसरे दिन भी चाबा में बिजली घर में पानी भर गया। 42 एमएलडी की दैनिक आवश्यकता के मुकाबले, शिमला शहर को केवल 11 एमएलडी पानी मिला।

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

आईएमडी दिल्ली के वैज्ञानिक सोमा सेन ने सोमवार को कहा, "हम दिल्ली में 12 सेमी तक बारिश की उम्मीद कर रहे हैं, यह अधिक हो सकती है, हम निगरानी कर रहे हैं... आज दिल्ली के लिए येलो अलर्ट है... कल से हम'' उत्तर-पश्चिम हिमालय क्षेत्र में बारिश थोड़ी कम होने की उम्मीद है।”

उन्होंने आगे कहा, "हमने अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी दी है और हिमाचल प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया है...कल से हिमाचल प्रदेश में बारिश कम होने की संभावना है, लेकिन उत्तराखंड में अगले 3 दिनों तक इसी तरह की या थोड़ी कम तीव्रता वाली बारिश होगी।" आज, पूर्वी पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दक्षिण राजस्थान में भारी बारिश की उम्मीद है।''

ट्रेन के ट्रैक पर भरा पानी, परिचालन बाधित

ट्रेन सेवाओं पर बारिश के प्रभाव पर शोभन चौधरी, महाप्रबंधक, उत्तर रेलवे, दिल्ली- पिछले 2-3 दिन के बारिश की वजह से नदी, नाले , नहर उफान पर हैं और पानी ट्रैक पर आ गया है। ऐसी स्थिति में हम यातायात को बंद कर देते हैं। शनिवार शाम से कलका-शिमला लाइन बंद हुई, कल शाम को अंबाला की रूट पर पुल पर पानी आ गया था तो उसे बंद किया गया। अभी कुरुक्षेत्र के आगे जाना मुश्किल है। हम लोग निगरानी कर रहे हैं जैसे पानी का लेवल कम होगा हम ट्रेन संचालन शुरू करेंगे

पीएम ने बाढ़ और बारिश से उत्पन्न स्थिति का लिया जायजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को स्थिति का जायजा लिया क्योंकि उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन और बाढ़ से पिछले तीन दिनों में 20 से अधिक लोगों की जान चली गई। पीएमओ ने एक ट्वीट में कहा, "वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों से बात की और भारत के कुछ हिस्सों में अत्यधिक बारिश के मद्देनजर स्थिति का जायजा लिया। स्थानीय प्रशासन, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें प्रभावित लोगों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही हैं।" .

ये भी पढ़ें:

तेजस्वी बोले- आने वाले दिनों में लालू और नीतीश के साथ मिलकर करेंगे BJP की 'सर्जरी'

मंत्रिमंडल विस्तार पर बोलने से उद्धव ठाकरे का इनकार, बोले- हमें विपक्षी नहीं देशप्रेमी कहो...

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement