Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

मार्च 2022 में शुरू हो जाएगी चांदनी चौक मल्टीलेवल पार्किंग

चांदनी चौक में पार्किंग की कमी की वजह से अक्सर जाम की समस्या रहती है लेकिन अब जल्द ही लोगों को इससे निजात मिलने वाला है। चांदनी चौक के गांधी मैदान में बन रही बहुस्तरीय पार्किंग मार्च 2022 तक तैयार हो जाएगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 07, 2021 16:54 IST
मार्च 2022 में शुरू हो...- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE मार्च 2022 में शुरू हो जाएगी चांदनी चौक मल्टीलेवल पार्किंग

नई दिल्ली: चांदनी चौक में पार्किंग की कमी की वजह से अक्सर जाम की समस्या रहती है लेकिन अब जल्द ही लोगों को इससे निजात मिलने वाला है। चांदनी चौक के गांधी मैदान में बन रही बहुस्तरीय पार्किंग मार्च 2022 तक तैयार हो जाएगी। करीब 5 मंजिला इस पार्किंग में तीन बेसमेंट होंगे जबकि भूतल, प्रथम और द्वितीय तल रिटेल और फूड कोर्ट के लिए आरक्षित होंगे। वहीं तीसरी और चौथी मंजिल कार पार्किंग के लिए उपलब्ध होगी। पहले इस प्रोजेक्ट की डेडलाइन अक्टूबर 2020 थी लेकिन कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते यह निर्धारित समय से 17 महीने देर से शुरू होगी।

यातायात जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर गांधी मैदान बहुस्तरीय पार्किंग परियोजना को करीब 2 साल पहले शुरू किया गया था। परियोजना के शुभारंभ के समय यह दावा किया गया था कि पार्किंग अक्टूबर 2020 तक तैयार हो जाएगी। लेकिन, कोरोना काल में काम प्रभावित होने से इसमें देरी हो गई। इस संबंध में इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख अभियंता का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान मजूदरों का दिल्ली से पलायन बड़ी बाधा बनी।

पीपीपी मॉडल के तहत पार्किंग का निर्माण कर रही कंपनी ओमेक्स का कहना है कि इसे मार्च 2022 तक तैयार कर दिया जाएगा। इस संबंध में उत्तरी निगम के निगमायुक्त संजय गोयल का कहना है कि मार्च तक पार्किंग को जनता के लिए खोल दिया जाएगा। मल्टिलेवल पार्किंग के ग्राउंड और फर्स्ट फ्लोर पर रिटेल शॉप होंगे। बेसमेंट में तीन लेवल पर करीब 2100 गाड़ियों को खड़ा करने का स्पेस होगा। 81 टूरिस्ट बसों के लिए भी पार्किंग इसी में बनाई जाएगी। जबकि, पहले सरफेस पार्किंग होने पर 600 कारें ही खड़ी हो पाती थीं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement