Monday, June 10, 2024
Advertisement

दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा 80 साल का रिकॉर्ड, 47 डिग्री के पार हुआ तापमान, जानें-NCR का हाल

देश के अन्य हिस्सों की तरह दिल्ली भी लू की चपेट में है। यहां पर पारा 47 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। पश्चिमी दिल्ली के नजफगढ़ में इस मौसम का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया।

Written By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: May 18, 2024 19:42 IST
दिल्ली का मौसम- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली का मौसम

नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर में आसमान से 'आग' बरस रही है। चिलचिलाती धूप में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। दिल्ली में शुक्रवार को गर्मी ने 80 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जिससे यह देश का सबसे गर्म स्थान बन गया। इसके बाद उत्तर प्रदेश के आगरा में अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह देश का दूसरा स्थान है जहां पर इतनी गर्मी पड़ रही है। दिल्ली में आज 45 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

80 साल के बाद पड़ रही इतनी गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार, मई के महीने में दिल्ली के सफदरजंग में वर्ष 1944 में अब तक का सबसे अधिक तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। दिल्ली में 80 साल के बाद यह पहला मौका है जब नजफगढ़ में तापमान 47 डिग्री को पार कर गया। नोएडा में भी अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया। 

कहां कितना दर्ज हुआ तापमान

दिल्ली के आठ जगहों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और उससे अधिक दर्ज किया गया, जिनमें पालम (45.1), रिज (45.0), आयानगर (46.2), जाफरपुर (45.9), मुंगेशपुर (46.5), एनसीएमआरडब्ल्यूएफ-नोएडा (45.2), पीतमपुरा (45.8) और पूसा (45.9) शामिल है। एनसीआर में धूप के समय बाहर निकलने पर चेहरे को झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है। 

21 मई तक लू चलने का अनुमान

 
मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, नोएडा समेत पूरे एनसीआर में अगले पांच दिन तक भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में 21 मई तक लू चलने का अलर्ट जारी किया है। 

इन राज्यों में भी पड़ रही भीषण गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तराखंड, गुजरात, मध्य प्रदेश, बिहार, गांगेय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। इन राज्यों में 22 मई तक लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है।

(पीटीआई इनपुट के साथ)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement