1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. न्‍यूज
  5. दिल्‍ली वालों को आज मिलेगा न्‍यू ईयर गिफ्ट, पिंक लाइन मेट्रो से पहुंच सकेंगे निजामुद्दीन स्‍टेशन

दिल्‍ली वालों को आज मिलेगा न्‍यू ईयर गिफ्ट, पिंक लाइन मेट्रो से पहुंच सकेंगे निजामुद्दीन स्‍टेशन

दिल्ली वालों को साल के आखिरी दिन एक शानदार तोहफा मिलने जा रहा है। दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन का लाजपत नगर मयूर विहार पॉकेट 1 सेक्शन आज से शुरू होने जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 31, 2018 7:33 IST
Pink Line Delhi Metro- India TV Hindi
Pink Line Delhi Metro

दिल्‍ली वालों को साल के आखिरी दिन एक शानदार तोहफा मिलने जा रहा है। दिल्‍ली मेट्रो की पिंक लाइन का लाजपत नगर मयूर विहार पॉकेट 1 सेक्‍शन आज से शुरू होने जा रहा है। दिल्‍ली के उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया, केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी सुबह 11 बजे इस सेक्‍शन का उद्घाटन करेंगे। शाम 4 बजे से यह सेक्‍शन आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। यह सेक्‍शन 9.7 किमी लंबा है। यह सेक्‍शन मजलिस पार्क से लेकर शिव विहार तक के 59 किमी. लंबा स्‍ट्रेच पूरा हो जाएगा। इस सेक्‍शन के शुरू हो जाने के बाद अब उत्‍तरी एवं पूर्वी दिल्‍ली के लोग आसानी से निजामुद्दीन रेलवे स्‍टेशन आ सकेंगे। इसके साथ ही दक्षिण दिल्‍ली के दो प्रमुख बाजारों लाजपत नगर और सरोजनी नगर तक भी पहुंच हो जाएगी। 

मेट्रो से जुडेंगे ये पांच स्‍टेशन

दिल्‍ली मेट्रो की पिंक लाइन के ये दो सेक्‍शन शरु होने से पांच और स्‍टेशन पिंक लाइन मेट्रो से जुड़ जाएंगे। इसमें लाजपत नगर, विनोबापुरी, आश्रम, हजरत निजामुद्दीन, मयूर विहार फेज़ 1 और मयूर विहार पॉकेट 1 शामिल हैं। मयूर विहार फेज 1 और मयूर विहार पॉकेट 1 जमीन के ऊपर होंगे। वहीं शेष स्‍टेशन अंडरग्राउंड होंगे। 

दिल्‍ली के लिए रिंग रोड मेट्रो है पिंक लाइन

पिंक लाइन मेट्रो दिल्‍ली की रिंग रोड के इर्दगिर्द स्‍थापित की गई है। यह स्‍ट्रैच 59 किमी लंबा है और रिंग रोड के निकट के एक बड़े हिस्‍से को कवर करती है। इस लाइन से पूर्वी दिल्‍ली के शिव विहार मौजपुर, शालीमार बाग, आनंद विहार जैसे इलाके, दक्षिण दिल्‍ली के मोतीबाग, सरोजनी नगर, वहीं उत्‍तरी दिल्‍ली के मजलिस पार्क को जोड़ेगी। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। News News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment
X