Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Oxygen Concentrator Bank: जिन मरीजों को होगी ऑक्सीजन की जरूरत, उनके घर 2 घंटे में पहुंचेगी मदद- केजरीवाल

Oxygen Concentrator Bank: केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली के हर जिले में 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स का बैंक बनाया है। उन्होंने कहा कि ऐसे मरीज जिनका इलाज घर पर हो रहा है, उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है तो दो घंटे में टीम उनके घर पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचा देगी। केजरीवाल ने कहा कि डॉक्टर्स लगातार उन मरीजों के संपर्क में रहेंगे जिन्हें ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिया गया। अगर ऐसे मरीजों को अस्पताल भेजने की जरूरत पड़ी तो उन्हें अस्पताल भी भेजा जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 15, 2021 12:47 IST
Oxygen Concentrator Bank stated in Delhi for covid patients helpline number 1031 दिल्ली में Oxygen C- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में Oxygen Concentrator Bank की शुरुआत, जरूरत पड़ेती ही होगी कोविड मरीज की मदद, इस नंबर पर करें कॉल

नई दिल्ली. दिल्ली शहर में मरीजों के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक की शुरुआत होने जा रही है। इसकी जानकारी खुद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दी। उन्होंने कहा कि अक्सर देखा जा रहा है कि किसी को कोरोना हुआ तो उसकी ऑक्सीजन कम होना शुरू होती है और अगर उन्हें तुरंत ऑक्सीजन दे दी जाए तो उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ने से बचाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि ऐसे मरीजों को लिए ऐसे मरीजों के लिए दिल्ली में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक की शुरुआ की जा रही है।

केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली के हर जिले में 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स का बैंक बनाया है। उन्होंने कहा कि ऐसे मरीज जिनका इलाज घर पर हो रहा है, उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है तो दो घंटे में टीम उनके घर पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचा देगी। केजरीवाल ने कहा कि डॉक्टर्स लगातार उन मरीजों के संपर्क में रहेंगे जिन्हें ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिया गया। अगर ऐसे मरीजों को अस्पताल भेजने की जरूरत पड़ी तो उन्हें अस्पताल भी भेजा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन मरीजों को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिया जाएगा, उनसे ये ठीक होने के बाद लिया जाएगा और फिर सेनिटाइज करने के बाद ही किसी अन्य मरीज को दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को कोरोना है औ वो दिल्ली सरकार के होम आइसोलेशन का हिस्सा नहीं है तो वो 1031 पर फोन करके होम आइसोलेशन का हिस्सा बन सकते हैं और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग कर सकते हैं लेकिन दिल्ली के डॉक्टर्स की टीम पहले ये सुनिश्चित करेगी कि क्या आपको वाकई ऑक्सीन कंसंट्रेटर की जरूरत है या नहीं है। अगर डॉक्टरों को लगती है तो मरीज के घर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचाया जाएगा।

दिल्ली में आज आए 6500 केस

दिल्ली में आज फिर कोरोना के नए मामलों में गिरावट देखने को मिली है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली शहर में आज और भी कम केस आए हैं। उन्होंने कहा पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6,500 केस आए हैं, कल कोरोना के 8,500 केस आए थे। पिछले 24 घंटे में संक्रमण दर 11% हो गई है, कल संक्रमण दर 12% थी। दिल्ली में धीरे-धीरे कोरोना कम हो रहा है। केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली के डॉक्टरों, इंजीनियरों और कामगारों ने सिर्फ 15 दिनों में 1000 ICU बेड तैयार ​कर दिए, दुनिया भर के लिए ये एक मिसाल है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement