Monday, April 29, 2024
Advertisement

दम घोट रही दिल्ली की जहरीली हवा, 399 पर पहुंचा AQI, जानें नोएडा-गुरुग्राम का हाल

Delhi-NCR Pollution: दिल्ली और इससे सटे आस-पास के इलाके में हवा की गुणवता लगातार बिगड़ती जा रही है। दिल्ली में आज रविवार को AQI 399 दर्ज किया गया। प्रदूषण के स्तर को देखते हुए दिल्ली सरकार ने 5वीं तक के सभी स्कूल बंद कर दिए हैं। इसके अलावा दिल्ली में कमर्शियल निर्माण कार्य भी रोक दिए गए हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: November 06, 2022 8:35 IST
दिल्ली-एनसीआर में पॉल्यूशन- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली-एनसीआर में पॉल्यूशन

Delhi-NCR Pollution: दिल्ली-एनसीआर की हवा में लगातार गिरावट जारी है। राजधानी में हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है। यहां आज रविवार को AQI 399 दर्ज किया गया। दिल्ली से सटे नोएडा का भी यही हाल है। नोएडा में AQI 349 दर्ज किया गया, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है। इसी तरह का हाल गुरुग्राम का भी है। यहां भी हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में बनी हुई है। गुरुग्राम में AQI 304 दर्ज किया गया है। सफर के मुताबिक, दिल्ली में हवा की गुणवत्ता और भी बिगड़ सकती है।  

दिल्ली-एनसीआर में कुछ दिनों से लोग जहरीली हवा में रहने को मजबूर हो गए हैं। शनिवार को दिल्ली में AQI 403 दर्ज किया गया, जो बेहद खतरनाक माना जाता है। AQI हवा की क्वालिटी मापने का पैमाना है। एक सर्वे के मुताबिक, पॉल्यूशन के कारण हर 5 में से 4 परिवार बीमार हो रहे हैं। अस्थमा, सांस लेने में दिक्कत और ब्लड प्रेशर के मरीज बढ़ते जा रहे हैं। 

राजधानी में 5वीं तक के सभी स्कूल बंद 

बढ़ते पॉल्यूशन के चलते दिल्ली सरकार ने 5वीं तक के सभी स्कूल बंद कर दिए हैं। सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों में 50 फीसदी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम के लिए कहा गया है। दिल्ली में कमर्शियल निर्माण कार्य रोक दिए गए हैं। डीजल कारों और ट्रकों पर पाबंदी लगा दी गई है। इसके साथ ही बाजार और दफ्तरों के वक्त में भी बदलाव की तैयारी की जा रही है।

दिल्ली-एनसीआर में पॉल्यूशन

Image Source : PTI
दिल्ली-एनसीआर में पॉल्यूशन

इन वाहनों की दिल्ली में आवाजाही पर रोक 

दिल्ली यातायात पुलिस ने शनिवार को एडवाइजरी भी जारी की है। इस एडवाइजरी के मुताबिक, गैर-जरूरी ट्रकों, गैर-बीएस VI डीजल से चलने वाले हल्के वाहनों पर नोएडा के रास्ते दिल्ली में आवाजाही पर पाबंदी लगा दी गई है। वहीं, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने उत्तर प्रदेश और हरियाणा के मुख्यमंत्री से अपील की है कि वे राजधानी की सीमाओं पर ट्रैफिक जाम से बचने के लिए पेरिफेरल एक्सप्रेसवे पर गैर-जरूरी सामान ले जा रहे ट्रकों को डायवर्ट करने के उपाय करें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement