Friday, May 17, 2024
Advertisement

अभी से सताने लगी गर्मी, शनिवार से बढ़ेगा दिल्ली-एनसीआर का पारा

इस बार होली के आसपास ही गर्मी ने अचानक दस्तक दे दी है। आमतौर होली के वक्त जो हल्की ठंडक रहती है, वह भी नदारद रही। अब होली बीतने के बाद आने वाले दिनों में तापमान तेजी के साथ बढ़ सकता है। 

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 19, 2022 14:02 IST
summer weather- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO summer weather

इस बार गर्मी समय से पहले ही लोगों को झुलसाने लगी है। आमतौर पर होली (Holi Me Temperature) के वक्त तक हल्की ठंडक होती थी मगर इस बार तापमान बढ़ता जा रहा है। सुबह से ही तेज धूप के कारण लोगों को परेशानी हो रही है।

इस बार होली के आसपास ही गर्मी ने अचानक दस्तक दे दी है। आमतौर होली के वक्त जो हल्की ठंडक रहती है, वह भी नदारद रही। अब होली बीतने के बाद आने वाले दिनों में तापमान तेजी के साथ बढ़ सकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक शनिवार को दिल्ली की सुबह गर्म रही। सुबह न्यूनतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग ने बताया कि अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

शनिवार के बाद पारा बढ़ेगा

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भविष्यवाणी की है कि शनिवार के बाद पारा बढ़ने की उम्मीद है। रविवार को यह 36 डिग्री सेल्सियस और सोमवार को 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विज्ञान विभाग के मु​ताबिक ने अगले पांच दिनों में हीटवेव की स्थिति की संभावना नहीं है। आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले साल मार्च में अधिकतम अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। हालांकि मार्च 2020 में यह 33.3 डिग्री सेल्सियस था।

गर्मी बढ़ने की क्या है वजह?

दिल्ली की बढ़ती गर्मी के पीछे की वजह का एक कारण राजस्थान से भी जुड़ा हुआ है. बताया जाता है कि दिल्ली में राजस्थान के रेतीले इलाकों से आने वाली गर्म हवाएं गर्मी बढ़ाती हैं. दिल्ली में बारिश का मानसून जुलाई और अगस्त में देखने को मिलता है, इससे पहले यहां पर गर्मी ही रहती है. 

वायु गुणवत्ता का स्तर मध्यम

गर्मी की आमद के बीच सफर (SAFAR) इंडिया एयर क्वालिटी सर्विस ने कहा कि शनिवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक AQI 190 दर्ज किया गया है। इस दौरान PM- ( पार्टिकुलेट मैटर) 2.5 और PM- 10 की औसत सांद्रता क्रमश: 190 और 153 रही। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement