Friday, April 19, 2024
Advertisement

चमोली में आई आपदा का दिल्ली पर पड़ सकता है असर! जल आपूर्ति हो सकती है प्रभावित

दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष और AAP विधायक राघव चड्ढा ने ट्विटर पर कहा कि 8,000 NTU के "अभूतपूर्व स्तर" से गंदगी ( turbidity in raw water fetched by Delhi from Upper Ganga Canal) बढ़ गई है। अधिकारियों के अनुसार, normal seasonal concentration 100 NTU से कम है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 15, 2021 10:31 IST
water supply can be affected in delhi due to flash flood in uttrakhand चमोली में आई आपदा का दिल्ली प- India TV Hindi
Image Source : PTI चमोली में आई आपदा का दिल्ली पर पड़ सकता है असर! जल आपूर्ति हो सकती है प्रभावित

नई दिल्ली. 7 फरवरी को उत्तराखंड के चमोली में आई 'जल प्रलय' ने भयंकर तबाही मचाई है। इस आपदा के वजह से उत्तराखंड को न सिर्फ भी बहुत नुकसान उठाना पड़ा है। चमोली में ग्लेशियर फटने का असर देश की राजधानी नई दिल्ली में भी पड़ा है। चमोली में आई जल प्रलय की वजह से गंगा नदी में मलबा और गाद बह कर आ रही है। इस कारण से दिल्ली जल बोर्ड के दो प्लांट्स में वाटर ट्रिटमेंट का काम प्रभावित हुआ है।

पढ़ें- नेपाल, श्रीलंका में भी अमित शाह बनाएंगे BJP सरकार? त्रिपुरा CM के बयान पर विवाद

दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष और AAP विधायक राघव चड्ढा ने ट्विटर पर कहा कि 8,000 NTU के "अभूतपूर्व स्तर" से गंदगी ( turbidity in raw water fetched by Delhi from Upper Ganga Canal) बढ़ गई है। अधिकारियों के अनुसार, normal seasonal concentration 100 NTU से कम है। राघव ने कहा कि इस वक्त दिल्ली जल बोर्ड के सोनिया विहार और भागीरथी जल उपचार संयंत्र वर्तमान में कम क्षमता पर चल रहे हैं। दक्षिण, पूर्व और पूर्वोत्तर दिल्ली के कुछ हिस्सों में पानी की आपूर्ति प्रभावित होने की संभावना है।

पढ़ें- महाराष्ट्र में सड़क हादसा, जलगांव में ट्रक के पलटने से 15 मजदूरों की मौत

डीजेबी अधिकारियों ने कहा कि वे पानी की गुणवत्ता में गिरावट की उम्मीद कर रहे थे और यह बाढ़ के बाद नदी में पानी के तेज प्रवाह के कारण हुआ था। दिल्ली जल बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि आपदा के एक सप्ताह बाद  turbidity का स्तर बढ़ गया है। हम इसकी उम्मीद कर रहे थे, क्योंकि यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और इसे रोका नहीं जा सकता। एक अंतरिम उपाय के रूप में, हम पानी में कोगुलेट्स (Coagulants) जोड़ रहे हैं ताकि इस ट्रीट कर सके। हम उम्मीद कर रहे हैं कि आज रात तक पानी की गुणवत्ता सामान्य हो जाएगी।

पढ़ें- IAS, SSC, NEET, JEE, बैंकिंग सहित कई प्रतियोगिता परीक्षाओं की फ्री कोचिंग, सरकार आज कर रही है योजना का शुभारंभ

अधिकारियों ने बताया कि दो treatment plants रविवार को लगभग 1 बजे प्रभावित हुए थे और सोनिया विहार संयंत्र में जल उत्पादन क्षमता घटकर 20% और भागीरथी में 90% हो गई थी। दोपहर तक, turbidity का स्तर लगभग 6,000 NTU तक कम हो गया था। बोर्ड ने कर्माचारियों को नदी के पानी की गुणवत्ता के नमूने लेने के लिए उत्तर प्रदेश के मुरादनगर में कर्मचारियों को भेजा था, यहां ऊपरी गंगा नहर शुरू होती है।

पढ़ें- बंगाल BJP अध्यक्ष की चेतावनी! बोले- चुनाव बाद अपने बच्चों के चेहरे देखना चाहते हैं तो नियंत्रण में रखें

दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि डीजेबी कच्चे पानी में लगभग 1,000 NTU turbidity का ट्रीटमेंट कर सकता है और इसे 1 एनटीयू तक ला सकता है, जो पीने के लिए स्वीकार्य है। मानसून के आसपास गंगा नहर में High turbidity देखी जाती है। जिसके बाद नदी के तल से मलबे और गाद को निकालने के लिए इसे हर साल बंद किया जाता है।  अधिकारियों ने बताया कि यदि रविवार रात तक पानी की गुणवत्ता में सुधार होता है, तो सोमवार तक सभी क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति फिर से शुरू हो जाएगी।

पढ़ें- चमोली में क्यों टूटा ग्लेशियर? वैज्ञानिकों ने जताई ये संभावना

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement