Thursday, May 16, 2024
Advertisement

सर्वोदय विद्यालय में कल से शुरू हो रहे नर्सरी से कक्षा 1 तक के बच्चों के एडमिशन, यहां जानें पूरी डिटेल

सर्वोदय विद्यालय में कल यानी 1 मार्च से एडमिशन शुरू हो रहे हैं। वे अभिभावक जो अपने बच्चों को एडमिशन इन स्कूलों में कराना चाहते हैं, संबंधित स्कूल से फार्म प्राप्त कर आवेदन कर सकते हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: February 28, 2023 16:03 IST
 Sarvodaya Vidyalayas- India TV Hindi
Image Source : PTI सर्वोदय विद्यालय

दिल्ली में अपने बच्चे का कराना है एडमिशन तो ये खबर आपके काम की है। दिल्ली के सर्वोदय विद्यालय में एकेडमिक सेशन 2023-24 के लिए एंट्री लेवल (नर्सरी,केजी और क्लास 1) पर एडमिशन 1 मार्च से शुरू होने वाले हैं। सोमवार को अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने साथ ही यह भी बताया कि 15 मार्च तक ही इस विद्यालय में एडमिशन के लिए आवेदन किया जा सकेगा। इच्छुक उम्मीदवार सर्वोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। पैरेंट्स अपने बच्चों के लिए ये फार्म प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि लगभग 400 स्कूल प्रत्येक कक्षा में 40 छात्रों को प्रवेश देंगे। आइए जानते हैं कि इन विद्यालय में एडमिशन के लिए क्या है पूरी डिटेल 

इस तारीख तक ही मिलेंगे फार्म

दिल्ली के सर्वोदय विद्यालय में एडममशन के लिए पैरेंट्स कल यानी 1 मार्च से संबंधित विद्यालय से फार्म ले सकते हैं। ध्यान दें कि एडमिशन के लिए 15 मार्च तक फार्म मिलेंगे। पैरेंट्स सुबह वाली शिफ्ट में 8.30 से 11.30 बजे और शाम की पाली के लिए दोपहर 2.30 से 5.30 बजे तक एप्लीकेशन फार्म ले सकते हैं।शिक्षा विभाग ने सर्वोदय विद्यालय में एडमिशन के लिए एक बात स्पष्ट कर दी है कि इन विद्यालयों में एडमिशन के लिए सिर्फ दिल्लीवासी ही आवेदन कर सकते हैं। यानी की दिल्ली से बाहर रहने वाले बच्चों को इन विद्यालयों में एडमिशन नहीं दिया जाएगा। साथ ही कहा कि स्कूल के 1 किमी के दायरे में रहने वाले बच्चों पर विचार किया जाएगा और जिन क्षेत्रों में सर्वोदय विद्यालय नहीं है, वहां 3 किमी के दायरे में रहने वाले बच्चों पर विचार किया जाएगा। स्कूलों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि आवेदन पत्र स्कूल गेट पर उपलब्ध हों। भरे हुए फॉर्म स्कूलों में सुरक्षित स्थान पर रखे ड्रॉप बॉक्स में जमा किए जा सकते हैं।

सहायता के लिए बनाए जाएंगे डेस्क

डीओई द्वारा जारी एक सर्कुलर में कहा गया, “स्कूलों के सभी प्रमुखों को माता-पिता को मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए शिक्षकों और एसएमसी सदस्यों से मिलकर हेल्थ डेस्क स्थापित करने का निर्देश दिया जाता है। आवेदन पत्र भरने के लिए। माता-पिता हेल्प डेस्क से मदद ले सकते हैं। किसी भी परिस्थिति में किसी भी बच्चे को फॉर्म जमा करने से मना नहीं किया जाना चाहिए। ”

क्या होनी चाहिए एडमिशन के लिए उम्र?

ये स्कूल भी समान आयु सीमा मानदंड का पालन करेंगे - नर्सरी के लिए तीन वर्ष और उससे अधिक, केजी के लिए चार वर्ष और उससे अधिक, और कक्षा एक के लिए पांच वर्ष और उससे अधिक। बड़े बच्चों को आयु-उपयुक्त कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। सर्कुलर में आगे कहा गया है, "इसके अलावा, स्कूल के प्रमुखों के स्तर पर अधिकतम और न्यूनतम आयु सीमा में 30 दिनों तक की आयु में छूट दी जा सकती है।"

16 मार्च को स्कूलों के प्रमुखों को ड्रॉप बॉक्स खोलकर कमियों की जांच करनी होगी। कमियां दूर करने के लिए अभिभावक 20 से 21 मार्च के बीच स्कूल आ सकते हैं। लॉटरी का ड्रा केवल उस स्थिति में आयोजित किया जाएगा जब छात्र आवेदनों की संख्या स्वीकृत संख्या से अधिक हो। स्कूलों को यह भी कहा गया है कि यदि आरक्षित श्रेणी की सीटें नहीं भरी जाती हैं तो रिक्त सीटों को अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों से भरा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें-

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement