Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

BHU में इस तारीख से शुरू हो रहा AI सर्टिफिकेट प्रोग्राम, फीस जानकार हो जाएंगे हैरान

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का यह स्पेशल सर्टिफेकेट प्रोग्राम एप्लाइड साइंटिस्ट और डेटा साइंटिस्ट की नौकरी की भूमिका निभाएगा। इस कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन 12 जनवरी 2023 से शरू हो चुके हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: January 18, 2023 20:47 IST
बनारस हिंदू विश्वविद्यालय(फाइल फोटो)  - India TV Hindi
Image Source : BHU बनारस हिंदू विश्वविद्यालय(फाइल फोटो)

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय(BHU) में कंप्यूटर साइंस  डिपीर्टमेंट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(AI-Artificial Intelligence) पर एक स्पेशल प्रशिक्षण और प्रमाणन कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है। BHU में शुरू हो रहा यह स्पेशल प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरी तरह से फ्री है। इस कार्यक्रम को फरवरी से लेकर जुलाई 2023 तक चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए रजिस्ट्रेशन  12 जनवरी 2023 से शरू हो चुके हैं, जो लेकर 25 जनवरी 2023 तक चलेंगे। 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का यह स्पेशल सर्टिफेकेट प्रोग्राम एप्लाइड साइंटिस्ट और डेटा साइंटिस्ट की नौकरी की भूमिका निभाएगा। यह प्रेग्राम विशेष रूप से यूनिवर्सिटी के छात्रों और कामकाजी पेशेवरों को एप्लाइड साइंटिस्ट और डेटा साइंटिस्ट के रूप में करियर बनाने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए चलाया जाएगा। 

पाठ्यक्रम में 100 सीटें

यूनिवर्सिटी का कहना है कि यह प्रशिक्षण उन छात्रों और व्यक्तियों को दिया जाएगा जो टार्गेटिड एरियाज में या तो काम कर रहे हैं या काम करने के इच्छुक हैं। पाठ्यक्रम में 100 सीटे हैं और इसमें एंट्रेस एग्जाम के आधार पर सेलेक्शन किया जाएगा। इच्छुक व्यक्ति कार्यक्रम की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इस प्रशिक्षण को जो सफलतापूर्वक पूरा करेगा उन्हें एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा। 

 NASSCOM के ढांचे पर बेस्ड है सिलेबस
इस स्पेशल प्रशिक्षण का सिलेबस  NASSCOM के ढांचे पर आधारित है। यह AI में परिचयात्मक और उन्नत विषयों को कवर करेगा जैसे AI और बिग डेटा का परिचय, सांख्यिकीय अवधारणाएं और अनुप्रयोग, सांख्यिकीय उपकरण, आयात और प्रीप्रोसेसिंग डेटा, डेटा की खोज और हेरफेर, डेटा संरचनाएं और एल्गोरिदम, ग्राफ और स्ट्रिंग एल्गोरिदम, कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क, प्रोग्रामिंग डेटा साइंस के लिए, पायथन में प्रोग्रामिंग, विज़ुअलाइज़ेशन बनाना, प्रबंधकीय कौशल, संगठनात्मक व्यवहार, प्रेरक संचार आदि।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement