Monday, April 29, 2024
Advertisement

आंध्र के सरकारी स्कूलों में लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम, नए सत्र में इन कक्षाओं से होगी शुरुआत

आंध्र प्रदेश सरकार ने अगले एकेडमिक ईयर से कक्षा 1 से 9 तक के सभी सरकारी स्कूलों में और 2024-25 से कक्षा 10 के लिए दो सेमेस्टर सिस्टम शुरू करने का निर्देश दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 17, 2022 23:53 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

Andhra Pradesh Government Schools: आंध्र प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में अगले एकेडमिक ईयर से दो सेमेस्टर सिस्टम लागू होंगे। शनिवार को इसकी घोषणा की गई है। राज्य सरकार ने अगले एकेडमिक ईयर से कक्षा 1 से 9 तक के सभी सरकारी स्कूलों में और 2024-25 से कक्षा 10 के लिए दो सेमेस्टर सिस्टम शुरू करने का निर्देश दिया है। 

सेमेस्टर सिस्टम छात्रों और शिक्षकों दोनों के लिए फायदेमंद होने की उम्मीद है। सरकार को उम्मीद है कि इससे सीखने को और अच्छा बनाया जा सकेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, नई व्यवस्था राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकार की ओर से उठाए जा रहे कदमों का हिस्सा है।

 एकेडमिक ईयर 2023-24 से होगा शुरू

आदेश में कहा गया है कि आंध्र प्रदेश के सभी क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा, जिला शिक्षा अधिकारी, समग्र शिक्षा के अतिरिक्त परियोजना समन्वयक और डायट (डीआईईटी) के प्राचार्यों को सूचित किया जाता है कि राज्य एकेडमिक ईयर 2023-24 से कक्षा एक से 9वीं कक्षा तक और 2024-25 से 10वीं कक्षा के संबंध में दो सेमेस्टर सिस्टम का पालन करेगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement