CTET एग्जाम की कर रहे हैं तैयारी? अपनाएं ये टिप्स, मिलेगी सफलता

केंद्र सरकार द्वारा आयोजित होने वाले CTET Exam 2022 के तारीखों की घोषणा होने वाली है। ऐसे में शिक्षक की नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों ने तैयारी शुरू कर दी है। इस परीक्षा में ज्यादा समय नहीं बचा है और अगर आप भी इसकी अच्छी तैयारी करना चाहते हैं तो इन टिप्स को जरूर अपनाएं

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 20, 2022 21:07 IST
CTET एग्जाम- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM CTET एग्जाम

CTET सबसे अधिक मांग वाली परीक्षाओं मे से एक है। इसको हम ऐसे भी कह सकते हैं कि जूनियर और प्राथमिक स्तर पर स्कूलों में शिक्षण कार्य पाने का एकमात्र एंट्री द्वार है। एग्जाम को क्रैक करने के लिए, उम्मीदवारों के पास एक सही और सटीक प्लानिंग होनी बहुत जरूरी है। कहते हैं कि एक अच्छी प्लानिंग लोगों को उनकी मंजिल के रास्ते पर पहुंचा देती है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के एग्जाम का दिसम्बर 2022 और जनवरी 2023 में आयोजन करने जा रहा है। इसके लिए CBSE ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। एग्जाम के आयोजन से पहले बचे कुछ हफ्तों की सोचकर परीक्षार्थी जोर-शोर से तैयारी में जुटे हुए हैं। आपकी तैयारी ही आपका पेपर क्वालीफाई करा सकती है। जाहिर है जैसे-जैसे एग्जाम करीब आएंगे वैसे-वैसे प्रेशर बढ़ता जाएगा। हम आपको यहां कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप इन प्रेशर्स से बच सकते हैं। 

आखिरी बचे कुछ हफ्तों में तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को एग्जाम सिलेबस का रिवीजन करना चाहिए। आपके स्टडी मटीरियल के नोट्स इसमें काफी मददगार साबित होगें। आखिरी हफ्तों में तैयारी के लिए दिनों को विषयानुसार बांट लें। एक अच्छा-सा टाइम टेबल बनाएं और सुनिश्चित करें कि आप उसका पालन कर रहे हैं। पिछले साल के क्वेशचन पेपर को पढ़ें और ये देखें कि किन प्रश्नों को बार-बार पूछा जा रहा है या किस तरह के सवाल हर साल आ रहे हैं। CTET एग्जाम के एडमिट कार्ड दिसम्बर के पहले हफ्ते में जारी किए जा सकते हैं।

CTET 2022 सिलेबस (CTET 2022 Syllabus)

सबसे पहले सिलेबस जान लेतें हैं ताकि ये पता रहे कि तैयारी किसकी करनी है।

1- पेपर I और II के लिए CTET 2022 के पाठ्यक्रम में क्रमशः कक्षा I से V और V से VIII के लिए NCERT के सिलेबस में निर्धारित सब्जेक्ट होंगे।

2- पेपर की कठिनाई सीनियर सेंकेंडरी लेवल के स्तर तक की हो सकती है।
3- उम्मीदवारों का दो भाषाओं के लिए टेस्ट किया जाएगा, एक शिक्षा के माध्यम के रूप में और दूसरी भाषा जिसे वे चुन सकते हैं।
4- भाषा II(language II) के लिए, उम्मीदवारों की भाषा, संचार और समझने की क्षमता को टेस्ट किया जाएगा।
5- Child Development और Pedagogy सेक्शन के लिए CTET कोर्स में टीचिंग अबिलिटी और छात्रों से संबंधित विषय शामिल होंगे, जिन्हें वे CTET पास करने और भारत में प्राथमिक और 6- प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के रूप में भर्ती करने के बाद पढ़ाएंगे।

CTET 2022 की तैयारी के टिप्स (CTET 2022- Preparation Tips)

आइए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 परीक्षा की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण कारकों, टिप्स और ट्रिक्स को शीघ्रता से समझते हैं-

  1. एग्जाम की तैयारी शुरू करने से पहले CTET के सिलेबस और एग्जाम पैटर्न से पूरी तरह परिचित हो जाएं, क्योंकि यह परीक्षा का बहुत महत्वपूर्ण पहलू है।
  2. सभी खंडों की अध्ययन सामग्री की मदद से उपयोगी चीजों के नोट्स तैयार करें। इनसे बाद में कम समय में पढ़ी गई बातों को दोहराने में मदद मिलेगी।
  3. तैयारी के लिए अच्‍छी किताबों की व्यवस्था करें ताकि विषयों और उनके टॉपिकों को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिले।
  4. सिलेबस को पढ़ने के लिए दिनों में बांट लें, जिससे तैयारी के लिए अच्छा कार्यक्रम बनाया जा सके और समय प्रबंधन किया जा सके।
  5. स्मार्ट तैयारी के लिए मॉक टेस्ट का विश्लेषण करके, उसके अनुसार तैयारी में अपेक्षित बदलाव करना चाहिए।
  6. स्मार्ट तैयारी के लिए एक अच्छा अध्ययन कार्यक्रम बनाएं और उसका कड़ाई से पालन करें।
  7. पिछले साल के प्रश्न पत्रों के साथ, उम्मीदवारों को अधिक से अधिक मॉक टेस्ट भी देना चाहिए।
  8. परीक्षा की सुनियोजित तरीके से तैयारी करें और जिन टॉपिक से अधिक प्रश्न आते हैं और जिनमें अच्छे अंक पाए जा सकते हैं उन पर पकड़ बेहतर करने पर जोर दें।
  9. अपनी तैयारी की शुरूआत उन विषयों और टॉपिक के साथ करना होगा जिनमें आप अच्छे हैं।
  10. चैप्टर वाइज CTET की तैयारी के लिए ऑनलाइन क्लास अथवा CTET की किताबें देखते रहिए। रिपीट होने वाले प्रश्नों को नोट करते रहें। विषय से जुड़े सिद्धांतों को अच्छे से तैयार करें।
  11. परीक्षा की तैयारी के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना आपकी CTET की तैयारी को परखने और वास्तविक परीक्षा का अनुभव प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है।
  12. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होती है, इसलिए सभी प्रश्नों के उत्तर जरूर दें।
  13. सेक्शनल कट ऑफ की अवधारणा इस परीक्षा के लिए नहीं है, 60% अंक हासिल करने वाले सभी प्रतिभागी परीक्षा में सफल घोषित किए जाते हैं।
  14. जब तैयारी के लिए ज्‍यादा समय न रह गया हो तो ज्‍यादा नए टॉपिक्स पढ़ने से बचना चाहिए बल्कि अपने जो अभी तक पढ़ा है उसके रिवीज़न पर ज्‍यादा ध्यान देना चाहिए।
  15. तैयारी के दौरान अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्‍यान दें और भरपूर नींद लें, ऐसा न हो कि परीक्षा नजदीक आने पर आप तनाव या बीमार पड़ जाएं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन