Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

BHU में बढ़ने वाली है 100 प्रतिशत फीस? छात्रों ने शुरू किया हंगामा, जाने यूनिवर्सिटी ने क्या कहा

इस पूरे मामले पर बीएचयू की तरफ से एक बयान जारी किया गया है, इस बयान में कहा गया है कि छात्रों का फीस वृद्धि का दावा झूठा और निराधार है। बीएचयू प्रशासन का कहना है कि यह फीस बढ़ोतरी मौजूदा छात्रों पर लागू नहीं होगी।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: October 19, 2022 18:43 IST
BHU Fee Hike- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV BHU Fee Hike

Highlights

  • BHU में बढ़ने वाली है 100 प्रतिशत फीस
  • छात्रों ने शुरू किया हंगामा
  • यूनिवर्सिटी ने कहा फैसला नया नहीं है

BHU Fee Hike: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में फीस बढ़ोतरी को लेकर विवाद अभी थमा नहीं था कि अब खबर आ रही है कि बनारस विश्वविद्यालय (BHU) में फीस बढ़ने वाली है। फीस बढ़ोतरी को लेकर एबीवीपी और एनएसयुआई जैसे छात्र संगठनों ने विरोध प्रदर्शन भी शुरू कर दिए हैं। दरअसल, ये पूरा विवाद शुरू हुआ BHU की वेबसाइट पर आए एक नोटिफिकेशन से। यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जो नोटिफिकेशन आया है इसके मुताबिक कई कोर्सों में फीस बढ़ोतरी सौ फीसदी तक हो सकती है। इसी को लेकर छात्र आंदोलित हैं। कुछ छात्रों ने तो अपना विरोध दर्ज कराने के लिए विश्वविद्यालय के बाहर भैंस बांध दी और उसके आगे कागज की बीन बना कर बजाने लगे।

कितनी बढे़गी फीस

इस पूरे मामले पर इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, बीएचयू प्रशासन ने इस पूरे प्रकरण पर कहा है कि हम नाममात्र की फीस बढ़ा रहे हैं और इस फीस बढ़ोतरी से स्टूडेंट्स पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा। बीएचयू प्रशासन का कहना है कि इस मामले को लेकर निर्णय साल 2019 के एकेडमिक सेशन शुरू होने से पहले ही ले लिया गया था। 

बीएचयू ने दावे को बताया निराधार

इस पूरे मामले पर बीएचयू की तरफ से एक बयान जारी किया गया है, इस बयान में कहा गया है कि छात्रों का फीस वृद्धि का दावा झूठा और निराधार है। बीएचयू प्रशासन का कहना है कि यह फीस बढ़ोतरी मौजूदा छात्रों पर लागू नहीं होगी, बल्कि यह 2022-23 के बैच के छात्रों पर लागू होगी। यूनिवर्सिटी का कहना है कि ये फैसला कोई नया नहीं है, ये फैसला 2019-20 में ही लागू हो गया था। लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन ने कोविड को देखते हुए इस फैसले को आगे के लिए टाल दिया था।

छात्रों ने क्या कहा

इंडिया टीवी ने जब इस पूरे विवाद पर BHU में पढ़ने वाले छात्रों से बात की तो उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर छात्र आंदोलित हैं और पिछले कई दिनों से धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। फीस बढ़ोतरी पर बात करते हुए BHU से मास्टर्स कर रहे राहुल मिश्रा बताते हैं कि अगर फीस बढ़ती है तो गरीब घर के छात्रों को इससे सबसे ज्यादा नुकसान होगा। राहुल का कहना है कि बीएचयू में ऐसे बहुत से छात्र पढ़ते हैं जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति बेहतर नहीं है, ऐसे में इन छात्रों के लिए BHU फीस बढ़ोतरी करके अच्छी शिक्षा के रास्ते बंद कर रहा है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement