Thursday, May 16, 2024
Advertisement

BHU पैनल स्टार्टअप नीति लागू करेगा

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा पेश राष्ट्रीय नवाचार एवं स्टार्टअप नीति -2019 को विश्वविद्यालय स्तर पर लागू करने के लिए 21 सदस्यीय समिति का गठन किया है। समिति की अगुवाई वाइस-चांसलर प्रोफेसर राकेश भटनागर करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 31, 2020 16:01 IST
BHU panel will implement startup policy- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE BHU panel will implement startup policy

वाराणसी। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा पेश राष्ट्रीय नवाचार एवं स्टार्टअप नीति -2019 को विश्वविद्यालय स्तर पर लागू करने के लिए 21 सदस्यीय समिति का गठन किया है। समिति की अगुवाई वाइस-चांसलर प्रोफेसर राकेश भटनागर करेंगे। अनुप्रयुक्त कला विभाग के व समिति के संयोजक डॉ. मनीष अरोड़ा ने कहा कि समिति में शिक्षाविदों के साथ-साथ छात्र और पूर्व छात्र, उद्यमियों और विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल हैं।

समिति के उपाध्यक्ष प्रोफेसर एस. श्रीकृष्ण ने बताया कि मंत्रालय वैश्विक नवाचार सूचकांक में बेहतर रैंकिंग के लिए देश भर में इस स्तर पर उद्यमशीलता के दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए उच्च शिक्षा संस्थानों में राष्ट्रीय नवाचार और स्टार्टअप नीति के साथ आया है। अरोड़ा ने बताया कि विश्वविद्यालय में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए 2015 और 2018 में क्रमश: डिजाइन इनोवेशन सेंटर और अटल इन्क्यूबेशन सेंटर की स्थापना की गई थी। सरकार इससे पहले 2016 में नवाचार और स्टार्टअप से संबंधित नीति लेकर आई थी जबकि नई नीति उसी का उन्नत रूप है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement