Thursday, April 18, 2024
Advertisement

BMC ने दी विभिन्न शैक्षणिक बोर्डों को मुंबई में परीक्षा आयोजित करने की अनुमति

मुंबई के नगर निकाय ने विभिन्न राजकीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक बोर्डों को कोविड-19 रोकथाम के सभी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए शहर में अपने कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा आयोजित करने की अनुमति दे दी है.

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 13, 2021 14:26 IST
BMC gives permission to various academic boards to conduct...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE BMC gives permission to various academic boards to conduct examinations in Mumbai

नई दिल्ली: मुंबई के नगर निकाय ने विभिन्न राजकीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक बोर्डों को कोविड-19 रोकथाम के सभी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए शहर में अपने कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा आयोजित करने की अनुमति दे दी है. इससे पहले, कोविड-19 (COVID-19) की दूसरी लहर के खतरे का हवाला देते हुए, पिछले महीने बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने 15 जनवरी तक स्कूल और कॉलेज खोलने से इनकार कर दिया था.

बीएमसी ने मंगलवार देर रात जारी अपने आदेश में कहा कि हालांकि, अब बोर्ड को अपनी परीक्षाएं आयोजित करने की अनुमति देने का फैसला किया गया है, क्योंकि ऐसा नहीं करने से छात्रों के लिए एक साल का नुकसान हो सकता है. बीएमसी के एक अधिकारी ने बुधवार को कहा कि उन्हें 18 जनवरी से परीक्षा आयोजित करने की अनुमति दी गई है.

आदेश में कहा गया है कि इंटरनेशनल स्कूल एसोसिएशन (कैंब्रिज बोर्ड) के सदस्य नौवीं से 12वीं कक्षा की प्रारंभिक या पूर्व-नियोजित परीक्षाओं का आयोजन कर सकते हैं. उसमें कहा गया कि एसएससी, एचएससी (महाराष्ट्र बोर्ड), सीबीएसई, आईबी, सीआईएससीई और आईजीसीएसई जैसे अन्य बोर्ड अपनी नियत समय सारिणी के अनुसार परीक्षाएं करा सकते हैं. बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं की घोषणा कर सकते हैं.आदेश में कहा गया है कि उन्हें कोविड-19 महामारी से सुरक्षा के लिए सभी एहतियाती, स्वास्थ्य, स्वच्छता और सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करना होगा.

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement