Friday, April 26, 2024
Advertisement

CBSE Board Exams: 10वीं की हिंदी ए, हिंदी बी परीक्षा के लिए गाइडलाइंस जारी, यहां करें चेक

CBSE Board Exam: कल यानी 21 फरवरी 2024 को आयोजित होने वाली सीबीएसई कक्षा 10वीं के हिंदी-ए और हिंदी-बी परीक्षाओं को लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने गाइडलाइन जारी की है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: February 20, 2024 20:15 IST
सीबीएसी 10वीं की हिंदी ए और हिंदी बी की परीक्षो को लेकर बोर्ड ने जारी की गाइडलाइंस - India TV Hindi
Image Source : FILE सीबीएसी 10वीं की हिंदी ए और हिंदी बी की परीक्षो को लेकर बोर्ड ने जारी की गाइडलाइंस

CBSE Board Exam:  कल यानी 21 फरवरी 2024 को आयोजित होने वाली सीबीएसई कक्षा 10वीं के हिंदी-ए और हिंदी-बी परीक्षाओं को लेकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने गाइडलाइन जारी की है। इस संबंध में एक ऑफिशियल नोटिस इशू किया गया है। केंद्र अधीक्षकों को अनुपालन के लिए नोटिस जारी किया गया है ताकि सीबीएसई 10वीं की दोनों परीक्षाओं में कोई विसंगति न हो।

जारी की गई गाइडलाइंस 

  • बैठने की व्यवस्था छात्रों द्वारा प्रस्तुत विषय के अनुसार की जाएगी। हिंदी-ए के छात्रों को एक साथ सीटें आवंटित की जाएं और इसी तरह, हिंदी-बी के छात्रों को एक साथ सीटें आवंटित की जाएं।
  • हिंदी-ए की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को हिंदी-ए का प्रश्न पत्र दिया जाना चाहिए और हिंदी-बी वाले छात्रों को हिंदी-बी का प्रश्न पत्र दिया जाना चाहिए। प्रश्नपत्रों के वितरण में कोई गलती न की जाए।
  • परीक्षा समाप्त होने के बाद हिंदी-ए और हिंदी-बी परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाएं भी अलग-अलग पैक की जाएंगी।
  • छात्रों के सीबीएसई कक्षा 10 के प्रवेश पत्र में उल्लिखित विषय अंतिम है और उन्हें केवल उसी विषय में उपस्थित होने की अनुमति दी जानी चाहिए जैसा कि हॉल टिकट में उल्लिखित है। परीक्षा केंद्र द्वारा विषय नहीं बदला जा सकता।

जारी किए गए ऑफिशियल इंस्ट्रक्शंस

Image Source : CBSE
जारी किए गए ऑफिशियल इंस्ट्रक्शंस

बता दें कि सीबीएसई कक्षा 10 परीक्षा 2024 सीबीएसई कक्षा 12 परीक्षा 2024 के साथ 15 फरवरी को शुरू हुई। कक्षा 10 की परीक्षा 13 मार्च को समाप्त होगी जबकि कक्षा 12 की परीक्षा 2 अप्रैल को समाप्त होगी।

ये भी पढ़ें- यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती एग्जाम में पूछे गए इन दस सवालों के जानें सही जवाब 

आखिर कितने पढ़े लिखे हैं चंडीगढ़ के नए मेयर कुलदीप कुमार?
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement