Monday, April 29, 2024
Advertisement

CBSE Board Exam 2023: 10वीं-12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम 02 जनवरी से, बोर्ड ने जारी की गाइडलाइंस

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: December 27, 2022 22:36 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

CBSE Board Practical Exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। बोर्ड के मुताबिक, 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए प्रैक्टिकल एग्जाम 02 जनवरी से 14 जनवरी 2023 के बीच होगा। बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि वे सभी छात्रों के प्रैक्टिकल एग्जाम को समय पर पूरा करवा लें। बोर्ड ने साथ ही प्रैक्टिकल परीक्षाओं के आयोजन के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (SoP) और दिशानिर्देश भी जारी किए हैं।

CBSE बोर्ड ने स्कूलों को 02 जनवरी से 14 फरवरी, 2023 के बीच छात्रों के स्‍कोर/इंटरनल ग्रेड अपलोड करने का निर्देश दिया है। छात्र प्रैक्टिकल एग्जाम/प्रोजेक्ट इवैल्यूएशन/इंटरन असेसमेंट में उपस्थित हो सकते हैं। CBSE के द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है, 'सभी छात्रों को सूचित किया जाए कि उन्हें बताए गए शेड्यूल के दौरान ही प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए उपस्थित होना होगा। किसी भी कारण से परीक्षा के दिन अनुपस्थित रहने वाले छात्रों की परीक्षा तय तारीखों के भीतर फिर से शेड्यूल की जाएगी।'

15 फरवरी से शुरू हैं बोर्ड एग्जाम

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट भी जारी करेगा। छात्रों के लिए सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर डेटशीट शेयर की जाएगी। सीबीएसई द्वारा यह पहले ही घोषित किया जा चुका है कि बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से आयोजित की जाएगी, लेकिन अभी तक दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए एग्जाम डेटशीट जारी नहीं की गई है। 

जल्द जारी होगी विषयवार डेटशीट

CBSE ने अभी तक इस विषय में कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी है, लेकिन माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में डेटशीट जारी की जा सकती है। बोर्ड का कहना है कि जल्द ही दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए विषयवार डेटशीट जारी की जाएगी। इसके साथ ही सीबीएसई बोर्ड ने यह भी स्पष्ट किया है कि जनवरी माह से 10वीं एवं 12वीं कक्षा के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू कर दी जाएगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement