Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

CBSE Board Result 2023: 10वीं और 12वीं के आए नतीजे, सीएम योगी ने कही ये बात

आज CBSE BOARD ने 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए हैं। इस पर उत्‍तर प्रदेश केसीएम योगी आदित्‍यनाथ ने परीक्षाओं में सफल हुए सभी स्टूडेंट्स के उज्‍ज्‍वल भविष्‍य की कामना करते हुए उन्हें बधाई दी।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 12, 2023 19:56 IST
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में पास हुए सभी स्टूडेंट्स को बधाई दी- India TV Hindi
Image Source : FILE यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में पास हुए सभी स्टूडेंट्स को बधाई दी

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे आने के बाद परीक्षाओं में सफल हुए सभी स्टूडेंट्स के उज्‍ज्‍वल भविष्‍य की कामना करते हुए उन्हें बधाई दी। सीएम योगी ने शुक्रवार अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया ''सीबीएसई की 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों व गुरुजनों को हार्दिक बधाई।'' उन्होंने कहा, ''यह सफलता आप सभी की प्रतिभा, लगनशीलता एवं कठिन परिश्रम की परिचायक है। आप सभी को उज्ज्वल भविष्य हेतु अनंत शुभकामनाएं।'' 

गौरतलब है कि केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शुक्रवार को 10वीं और 12वीं के के रिजल्ट को घोषित किया। इसमें 10वीं का परीक्षा में कुल 93.12 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने सफलता हासिल की है। लड़कियों ने एक बार फिर लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया है और उनका पास प्रतिशत 94.25 रहा है, वहीं लड़कों का पास प्रतिशत 92.27 रहा। 

वहीं, सीबीएसई बोर्ड 12वीं क्लास की परीक्षा में कुल 87.33 प्रतिशत विद्यार्थियों सफलता हासिल की है। यहां पर भी लड़कियों ने बाजी मारी है, 12वीं कक्षा में लड़कों के मुकाबले छह प्रतिशत ज्यादा लड़कियां पास हुई हैं।

वेबसाइट्स पर स्टूडेंट्स को अगर अपने रिजल्ट को चेक करने में कोई दिक्कत का सामना करना पड़ता है तो वे SMS, डिजिलॉकर, उमंग एप और 6 डिजिट सिक्योरिटी पिन की सहायता से अपने परिणाम को चेक कर सकते हैं। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement