Monday, April 29, 2024
Advertisement

Fact Check: CBSE ने घटाया 10वीं का सिलेबस? जानिए सच

क्या आपने भी सुना या कहीं पढ़ा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं कक्षा के सोशल साइंस विषय के सिलेबस में कटौती कर दी है तो आपको यह फैक्ट चेक जरूर पढ़ना चाहिए।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 02, 2021 22:13 IST
Fact Check: CBSE ने घटाया 10वीं का सिलेबस? जानिए सच- India TV Hindi
Fact Check: CBSE ने घटाया 10वीं का सिलेबस? जानिए सच

नई दिल्ली: क्या आपने भी सुना या कहीं पढ़ा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं कक्षा के सोशल साइंस विषय के सिलेबस में कटौती कर दी है? अगर हां तो आपको यह फैक्ट चेक जरूर पढ़ना चाहिए। दरअसल, सोशल मीडिया पर इस संदर्भ में दावा किया जा रहा है। दावे में कहा जा रहा है कि CBSE ने 10वीं के सोशल साइंस सब्जेक्ट का सिलेबस और कम कर दिया है।

PIB Fact Check में गलत पाया गया दावा

केंद्र सरकार की एजेंसी प्रेस इनफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) की फैक्ट चेक विंग ने इस दावे को लेकर पड़ताल की और बताया कि यह दावा गलत है। PIB की यह विंग सरकार से जुड़े तथ्यों, जानकारियों, दावों और अफवाहों की पड़ताल करती है। PIB की फैक्ट चेक विंग (PIB Fact Check) ने जब इस वायरल दावे की सच्चाई तलाशी तो उसने इस दावे को फर्जी पाया।

क्या है सच्चाई?

PIB की फैक्ट चेक विंग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल @PIBFactCheck से ट्वीट कर कहा, "सोशल मीडिया पर एक फेक दावा किया जा रहा है, जिसमें कहा गया है कि CBSE ने 10वीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान की परीक्षा के पाठ्यक्रम को और कम कर दिया है।" PIB की फैक्ट चेक ने आगे लिखा, "CBSE ने 10वीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान परीक्षा के पाठ्यक्रम में और कमी की घोषणा नहीं की है।

ऐसे दूर करें अपना संदेह

गौरतलब है कि अगर आपको भी केंद्र सरकार की नीति/योजना से जुड़ी किसी खबर या दावे में कोई संदेह है तो आप भी PIB की फैक्ट चेक विंग से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आप उन्हें @PBIFactCheck पर ट्वीट, 8799711259 पर व्हाट्सएप और pibfactcheck@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।

CBSE बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट

CBSE बोर्ड की परीक्षा 4 मई से 10 जून के बीच ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। छात्र सीबीएससी की वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर डेटशीट देख सकते हैं। एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड अप्रैल में जारी होने की संभावना है। सवीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 7 जून को ख़त्म होंगी। वहीं बारहवीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 11 जून को ख़त्म होंगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement