1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. CBSE Class 11 Admission 2021: सीबीएसई बोर्ड से 11वीं में दाखिले पर छात्र चुन सकेंगे कोई भी विषय

CBSE Class 11 Admission 2021: सीबीएसई बोर्ड से 11वीं में दाखिले पर छात्र चुन सकेंगे कोई भी विषय

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कोरोना के कारण रद्द की गईं 10वीं कक्षा की परीक्षाओं के बाद स्टूडेंट्स के मूल्यांकन के लिए मार्किंग पॉलिसी की घोषणा कर दी गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 03, 2021 21:34 IST
CBSE Class 11 Admission 2021- India TV Hindi
Image Source : PTI CBSE Class 11 Admission 2021

CBSE Class 11 Admission 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कोरोना के कारण रद्द की गईं 10वीं कक्षा की परीक्षाओं के बाद स्टूडेंट्स के मूल्यांकन के लिए मार्किंग पॉलिसी की घोषणा कर दी गई है। बोर्ड ने इंटनर्ल एसेसमेंट (यूनिट टेस्ट, पीरियॉडिक टेस्ट और सेमी एन्नुअल आदि) के लिए निर्धारित कुल 80 अंकों और स्कूल स्तर पर बनी समिति द्वारा फाइनल इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर 20 अंक समेत सीबीएसई बोर्ड 10वीं के नतीजों की घोषणा 20 जून को किए जाने की जानकारी दी है। इसके साथ ही, बोर्ड के नोटिफिकेशन में इन स्टूडेंट्स के अगली कक्षा यानि 11वीं में दाखिले से सम्बन्धित कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। 

सीबीएसई बोर्ड ने 11वीं में दाखिले को लेकर की महत्वपूर्ण घोषणाएं

सीबीएसई ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के अनुपालन में स्ट्रीम सिस्टम (आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स, मेडिकल, आदि) हटाने की बात की है। सीबीएसई नोटिफिकेशन के अनुसार, बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे कक्षा 11वीं में विभिन्न प्रकार के स्ट्रीम से बचें। छात्रों को अपनी इच्छानुसार विषयों का समूह चुनने की छूट दी जाएगी। छात्र-छात्राएं मैथ, पॉलिटिकल साइंस, ज्योग्राफी और बॉयोलॉजी, अंग्रेजी या किसी अन्य विषय समूह को चुनने के लिए स्वतंत्र होंगे। 

जिन स्टूडेंट्स ने 10वीं कक्षा में मैथमेटिक्स विषय लिया था वे 11वीं कक्षा में भी मैथ ले सकेंगे। जो स्टूडेंट्स कक्षा 10वीं के मूल्यांकन में अनुत्तीर्ण घोषित किये जाते हैं, उन्हें सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली कंपार्टमेंट परीक्षाओं के आयोजन तक कक्षा 11 में बने रहने की अनुमति दी जाएगी।

कंपार्टमेंट परीक्षाओं का आयोजन 10वीं के रिजल्ट की घोषणा के बाद ऑफलाइन/ऑनलाइन मोड में ऑब्जेक्टिव टाइप होगी। इस परीक्षा के लिए प्रश्न सीबीएसई द्वारा जारी सैंपल क्वेश्चन पेपर के आधार होंगे। स्कूलों को कंपार्टमेंट परीक्षाओं के मार्क्स सीबीएसई पोर्टल पर अपलोड करने होंगे।

प्राइवेट, पत्राचार, सेकेंड चांस कंपार्टमेंट, आदि के मामलों में 10वीं के रिजल्ट और 11वीं में दाखिले से सम्बन्धित निर्णय सीबीएसई द्वारा फिलहाल नहीं लिये गये हैं। अधिसूचना के अनुसार, इस सम्बन्ध में जल्द ही घोषणा की जाएगी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। CBSE Class 11 Admission 2021: सीबीएसई बोर्ड से 11वीं में दाखिले पर छात्र चुन सकेंगे कोई भी विषय News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X