Saturday, May 18, 2024
Advertisement

CBSE CTET Answer Key 2021: सीबीएसई ने जारी की CTET 2021 आंसर-की , ऐसे फाइल करें ऑब्‍जेक्‍शन

जिन उम्मीदवारों ने सीटेट परीक्षा दी है वे काफी लंबे वक्त से आंसर-की जारी होने का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए अच्छी खबर है

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 19, 2021 16:39 IST
cbse ctet answer key released- India TV Hindi
cbse ctet answer key released

CBSE CTET 2021: जिन उम्मीदवारों ने सीटेट परीक्षा दी है वे काफी लंबे वक्त से आंसर-की जारी होने का इंतजार कर रहे हैं उनके लिए अच्छी खबर है दरअसल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, CBSE केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2021 परीक्षा की आंसर-की जारी कर दी है। सीबीएसई सीटीईटी आंसर -की 2021 जारी हो गई है, सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन कर आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं, जिसके लिए लिंक ctet.nic.in है। इस वर्ष, CTET 2021 का आयोजन 31 जनवरी को देशभर के 135 शहरों में किया गया था।

ऐसे चेक करें CTET ANSWER KEY 2021:

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ctet.nic.in
  •  ctet answer key 2021 लिंक पर क्लिक करें 
  • एक नया पेज स्क्रीन पर आजाएगा।
  • ctet january answer key paper 1 और ctet january 2021 answer key paper 2 दिए गए पेज पर चेक करें।
  • अब आंसर चेक करें
  • आगे की जरूरत के लिए आंसर-की का प्रिंट आउट निकाल लें। 

CTET प्रमाणपत्र की वैधता अवधि:

जो उम्मीदवार परीक्षा में पास हो जाएंगे, उन्हें सभी श्रेणियों के लिए अपने नतीजे की घोषणा की तारीख से सात साल की नियुक्ति के लिए सीटीईटी योग्यता प्रमाण पत्र मिलेगा।हालांकि, सीटीईटी परीक्षा के लिए उपस्थित होने के प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है। जो उम्मीदवार अपने स्कोर में सुधार करना चाहते हैं, वे CTET के लिए फिर से उपस्थित हो सकते हैं।

इतने पेसे देकर फाइल करें ऑब्‍जेक्‍शन 
उम्‍मीदवारों को प्रति प्रश्‍न 1,000 रुपये की फीस देकर आंसर की पर ऑब्‍जेक्‍शन फाइल करनी होगी. ऑब्‍जेक्‍शन फाइल करने के लिए लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर जल्‍द लाइव होगा. सभी ऑब्‍जेक्‍शन पर विचार करने के बाद बोर्ड फाइनल आंसर की जारी करेगा।

इस दिन जारी हो सकते हैं ctet के नतीजे: परीक्षा के नतीजे फाइनल आंसर की के आधार पर तैयार किए जाएंगे। नतीजे  मार्च के पहले माह में घोषित किए जा सकते हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement