Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सीबीएसई अब 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए कराएगी ओपन-बुक परीक्षा, रखा पायलट रन का प्रस्ताव

सीबीएसई इस साल के अंत में 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए ओपन-बुक परीक्षा कराएगी। बता दें कि यह आईडिया 2023 के दिसंबर में बोर्ड की आखिरी गवर्निंग बॉडी मीटिंग में रखा गया।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 22, 2024 18:48 IST
CBSE- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सीबीएसई

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई इस साल के अंत में कक्षा 9 से 12 तक के लिए चयनित स्कूलों में ओपन-बुक परीक्षा (ओबीई) के पायलट रन कराने की योजना बना रही है। यह आईडिया दिसंबर, 2023 में बोर्ड की आखिरी गवर्निंग बॉडी मीटिंग में रखा गया था। अधिकारियों के अनुसार, कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं में फॉर्मेट को अपनाने की कोई योजना नहीं है। अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, "सीबीएसई चयनित स्कूलों में ओपन-बुक मूल्यांकन के पायलट कार्यक्रम की योजना बना रहा है, जिसमें कक्षा 9 और 10 के लिए इंग्लिश, मैथ और साइंस और कक्षा 11 और 12 के लिए इंग्लिश, मैथ और बायोलॉजी जैसे विषयों को लक्षित किया जाएगा।

नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क के हिसाब से प्लानिंग

बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "यह प्लानिंग नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क में की गई सिफारिशों के हिसाब से है। इन टेस्टों को पूरा होने के समय, रचनात्मक और योगात्मक मूल्यांकन के लिए सही और हितधारकों की धारणा जैसे विभिन्न पहलुओं का इवैल्यूएशन करने के लिए स्कूलों में एक पायलट फेज से गुजरना होगा।" ओपन-बुक परीक्षा में, छात्रों को परीक्षा के दौरान अपने नोट्स, टेस्टबुक्स, या अन्य स्टडी मैटेरियल ले जाने और उन्हें देखने की अनुमति होती है।

फॉर्मेट को अपनाने की कोई योजना नहीं

पायलट का ध्यान हायर आर्डर थिकिंग स्किल, एप्लीकेशन, एनालिसिस, क्रिटिकल और क्रिएटिव थिकिंग और प्रॉब्लम सॉल्विंग एबिलिटी करने पर केंद्रित होगा। जबकि ओपन बुक टेस्ट का डिज़ाइन, डेवलेपमेंट और रिव्यू जून 2024 तक पूरा करने का प्रस्ताव है, स्कूलों में सामग्रियों के पायलट परीक्षण की योजना नवंबर-दिसंबर 2024 में बनाई जा रही है। अधिकारी ने कहा, "छात्रों के बीच नई सोच को बढ़ावा देने के लिए इंटरनल एग्जाम में इस मैथेड का उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, यह केवल विचार के स्टेज में है और सीबीएसई कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा में ओबीई फॉर्मेट को अपनाने की कोई योजना नहीं है।"

पहले किया था फॉर्मेट का प्रयोग

सीबीएसई ने पहले 2014-15 से 2016-17 तक 3 सालों के लिए कक्षा 9 और 11 की साल के अंत की परीक्षाओं के लिए एक ओपन टेक्स्ट-बेस्ड इवैल्यूएशन (ओटीबीए) फॉर्मेट का प्रयोग किया था, लेकिन हितधारकों से नकारात्मक प्रतिक्रिया के आधार पर इसे खत्म कर दिया गया था। इसे देखते हुए, पाठ्यक्रम समिति के भीतर चर्चाओं ने हाई क्वालिटी वाली बुक्स के महत्व पर जोर दिया और उन्नत प्लेसमेंट परीक्षाओं के समान मानकों को सुनिश्चित करने के लिए प्रारंभिक ओबीई टेस्ट में शिक्षकों को शामिल करने का सुझाव दिया।

(इनपुट- पीटीआई)

ये भी पढ़ें:

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में निकली 3000 पदों पर वैकेंसी, ग्रेजुएट छात्र कर सकते हैं आवेदन

बिहार में इन कॉलेजों में बंद होने जा रहीं इंटरमीडिएट की क्लासेज, सरकार ने की घोषणा

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement