Saturday, May 04, 2024
Advertisement

जल्दी करें! सीटीईटी 2023 की आंसर-की के खिलाफ ऑब्जेक्शन करने की आज लास्ट डेट

CTET 2023 Answer Key objection Window: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से सीटीईटी 2023 की परीक्षा की आंसर-की के खिलाफ चल रही ऑब्जेक्शन विंडो को आज यानी 18 सितंबर 2023 को बंद कर दिया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 18, 2023 6:15 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

CTET 2023 Answer Key objection Window: सीटीईटी 2023 की परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवारों के लिए एक जरूरी खबर है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से सीटीईटी 2023 की परीक्षा की आंसर-की के लिए चल रही ऑब्जेक्शन विंडो को आज यानी 18 सितंबर 2023 को बंद कर दिया जाएगा। जिन इच्छुक कैंडिडेट्स ने सीटीईटी 2023 की परीक्षा की आंसर-की के खिलाफ अभी तक आपत्ति नहीं उठाई है, वे सभी आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर जल्द से जल्द ऑब्जेक्शन रेज कर दें। 

बता दें कि इस परीक्षा को 20 अगस्त 2023 को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित किया गया था। इस परीक्षा में पेपर 2 (कक्षा 6 से 8) के लिए कुल 14,02,184 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था, जबकि पेपर 1 (कक्षा 1 से 5 के लिए) के लिए 15,01,719 छात्रों ने पंजीकरण कराया था। उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स या डायरेक्ट लिंक के जरिए ऑब्जेक्शन रेज कर सकते हैं। 

ऐसे करें ऑब्जेक्शन 

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर, 'उम्मीदवार गतिविधि' पर जाएं और उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है, "मुख्य चुनौती सबमिट करें (सीटीईटी अगस्त-2023)"
  • इसके बाद अपने आवेदन संख्या और जन्मतिथि का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • अब, चिह्नित प्रतिक्रियाओं की जांच करने और सीटीईटी उत्तर कुंजी 2023 को चुनौती देने के लिए 'प्रश्न पत्र देखें' पर क्लिक करें।
  • इसके बाद चुनौती उत्तर कुंजी के लिंक पर क्लिक करें और प्रश्न आईडी चुनें।
  • एक बार जब आप उन प्रश्नों का चयन कर लें जिन्हें आप चुनौती देना चाहते हैं, तो नीचे स्क्रॉल करें और अपने दावे सहेजें' वाले लिंक पर क्लिक करें। 
  • इसके बाद सहायक दस्तावेज अपलोड करें और चुनौती शुल्क का भुगतान करें। 
  • आखिरी में फॉर्म सबमिट करें और भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंटआउट लें।

डायरेक्ट लिंक से करें ऑब्जेक्शन 

ये भी पढ़ें: भारत में कहां-कहां है सैनिक स्कूल

दिल्ली मेट्रो के नए स्टेशन के उद्घाटन समारोह पर अरविंद केजरीवाल को न बुलाने पर भड़की AAP, कही ये बड़ी बात
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement