Saturday, April 27, 2024
Advertisement

खुशखबरी! TET को लेकर आई ये अच्छी खबर

 NCTE द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार, यह व्यवस्था पूरे देश में भविष्य में होने वाली टीईटी परीक्षाओं पर लागू होगी। जो स्टूडेंट्स पहले ही टीईटी एग्जाम पास कर चुके हैं, उनके मामले में एनसीटीई कानून सलाह लेकर फैसला लेगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 21, 2020 22:44 IST
ctet tet exam certificate will be valid for lifetime । खुशखबरी! TET को लेकर आई ये अच्छी खबर- India TV Hindi
Image Source : PTI ctet tet exam certificate will be valid for lifetime । खुशखबरी! TET को लेकर आई ये अच्छी खबर

नई दिल्ली. टीचिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए अच्छी खबर है। नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर एजुकेशन (NCTE) ने CTET और TET सर्टिफिकेट की वैलिडिटी लाइफटाइम के लिए बढ़ा दी है। इस कदम के साथ, वे उम्मीदवार जिन्होंने CTET और TET परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे अपने पूरे जीवनकाल में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले, CTET और TET प्रमाणपत्रों की वैधता जारी होने की तारीख से 7 साल तक थी।

CTET और TET प्रमाणपत्रों की वैधता बढ़ाने का निर्णय एनसीटीई की जनरल बॉडी की 50वीं बैठक के दौरान लिया गया था, जो 29 सितंबर को आयोजित की गई थी। बैठक में आयोग द्वारा कई मुद्दों पर चर्चा के बीच, यह प्रमुख विषयों में से एक था। NCTE द्वारा जारी किए गए बयान के अनुसार, यह व्यवस्था पूरे देश में भविष्य में होने वाली टीईटी परीक्षाओं पर लागू होगी। जो स्टूडेंट्स पहले ही टीईटी एग्जाम पास कर चुके हैं, उनके मामले में एनसीटीई कानून सलाह लेकर फैसला लेगी।

हालांकि अभी तक यह नहीं बताया गया है कि NCTE की यह व्यवस्था कब से लागू होगी। रिपोर्ट के अनुसार, संबंधित राज्य और बोर्ड एनसीटीई द्वारा आधिकारिक तौर पर इसे अधिसूचित करने के बाद इस तरह के निर्णय के कार्यान्वयन को अधिसूचित करेंगे।

आपको बता दें कि CTET Exam Dates 2020 अभी तक जारी नहीं की गई हैं। सीबीएसई ने कहा है कि वे परीक्षा की तारीखों की घोषणा तब करेंगे जब परीक्षा आयोजित करने के लिए  स्थितियां अनुकूल होंगी। परीक्षा की तारीख की सूचना CBSE CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर की जाएगी। इस साल CTET की परीक्षा में 10 लाख से ज्यादा छात्र हिस्सा लेंगे। ये परीक्षा देशभर में 112 शहरों में आयोजित की जाएगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement