1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. Delhi Nursery Admission: दिल्ली में इसी महीने शुरू होंगे नर्सरी के दाखिले, शिक्षा निदेशालय ने घोषित की तारीख

Delhi Nursery Admission: दिल्ली में इसी महीने शुरू होंगे नर्सरी के दाखिले, शिक्षा निदेशालय ने घोषित की तारीख

दिल्ली के निजी स्कूलों में अकैडमिक सेशन 2021-22 के लिए नर्सरी एडमिशन का प्रोसेस 18 फरवरी से शुरू होगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 10, 2021 12:30 IST
Delhi Nursery admission 2021-22 date announced February...- India TV Hindi
Delhi Nursery admission 2021-22 date announced February 18

नई दिल्ली। दिल्ली के निजी स्कूलों में अकैडमिक सेशन 2021-22 के लिए नर्सरी एडमिशन का प्रोसेस 18 फरवरी से शुरू होगा। निजी स्कूलों में नर्सरी समेत केजी और कक्षा 1 में एडमिशन के लिए शिक्षा निदेशालय ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। 4 मार्च तक इन तीनों एंट्री लेवल क्लासेज के लिए फॉर्म भरे जाएंगे। पहली सूची 20 मार्च को जारी होगी और यह प्रक्रिया 31 मार्च तक बंद कर दी जाएगी। नर्सरी के लिए बच्चे की उम्र 4 साल से कम, केजी के लिए 5 साल से कम और क्लास वन के लिए 6 साल से कम (31 मार्च तक) होनी चाहिए।

सहायक शिक्षा निदेशक योगेश पाल सिंह ने कहा, ‘‘ आवेदन प्रक्रिया 18 फरवरी को शुरू होगी। पहली सूची 20 मार्च को जारी की जाएगी और प्रक्रिया 31 मार्च को सम्पन्न होगी।’’ दिल्ली में आमतौर पर करीब 1700 स्कूलों के लिए नर्सरी के लिए दाखिलें नवम्बर माह के आखिरी सप्ताह में शुरू होते रहे हैं।

डीओई दिशानिर्देश जारी कर स्कूलों को आवश्यक जानकारी प्रस्तुत करने के लिए कहता है, जिसके बाद दिसम्बर में आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाती है। पिछले साल ऐसा नहीं किया गया था। दिल्ली सरकार ने दिसम्बर में कहा था कि कोविड-19 के मद्देनजर स्कूलों के नौ महीने से बंद होने के कारण नर्सरी के दाखिले की प्रक्रिया को रद्द करने प्रस्ताव पर गौर किया जा रहा है। स्कूलों के प्रधानाचार्यों ने इस प्रस्ताव का विरोध किया था। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पिछले महीने नर्सरी की दाखिला प्रक्रिया रद्द करने से इनकार कर दिया था।

ऑनलाइन मोड में होंगे दिल्ली के नर्सरी एडमिशन

दिल्ली के प्राईवेट स्कूलों में इस वर्ष होने वाले नर्सरी एडमिशन पूरी तरह से ऑनलाइन होंगे। स्कूलों का फॉर्म ऑनलाइन ही डाउनलोड किया जाएगा। ऑनलाइन ही स्कूलों में दाखिले के लिए आवेदन जमा किए जाएंगे। स्कूल एडमिशन की लिस्ट भी ऑनलाइन घोषित की जाएंगी। दाखिला पाने वाले छात्रों के अभिभावक ऑनलाइन ही स्कूल की फीस भर सकेंगे।

हालांकि सरकारी स्कूलों में यह प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से की जाएगी। नर्सरी एडमिशन के अलावा जल्द ही सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों में अन्य कक्षाओं के लिए दाखिले भी प्रारंभ कर दिए जाएंगे।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Delhi Nursery Admission: दिल्ली में इसी महीने शुरू होंगे नर्सरी के दाखिले, शिक्षा निदेशालय ने घोषित की तारीख News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X