Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Delhi Nursery Admissions: दाखिला लेने के कितनी हो बच्चे की उम्र, यहां डिटेल में जानें एज लिमिट

Delhi Nursery Admissions: अगर आप दिल्ली में रह रहे हैं और अपने बच्चों की एडमिशन नर्सरी में कराने की इच्छा रखते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हो सकती है। आपको अपने बच्चे का दाखिले कराने के लिए एज क्राइटेरिया का पता होना बेहद आवश्यक है। आप नीचे दी गई जानकारी के जरिए दाखिले के लिए एज क्राइटेरिया को समझ सकते हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: November 25, 2023 13:47 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

Delhi Nursery Admissions: अगर आप दिल्ली में रह रहे हैं और अपने बच्चों की एडमिशन नर्सरी में कराने की इच्छा रखते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण हो सकती है।  राष्ट्रीय राजधानी के कई निजी स्कूलों में नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो गया है। जानकारी दे दें कि प्रवेश की पहली सूची 12 नवंबर को जारी की जाएगी। ऐसे में आपको दाखिले के लिए एज क्राइटेरिया का पता होना बेहद आवश्यक है। अगर आपको इसकी जानकारी नहीं है तो कोई बात नहीं, आज हम इस बात की जानकारी देंगे। आप नीचे दिए गए प्वाइंट्स के माध्य से दाखिले के लिए एज क्राइटेरिया को समझ सकते हैं।  

क्या है एज लिमिट 

  • नर्सरी- नर्सरी में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 3 से 4 वर्ष(31 मार्च 2024 तक) के बीच होनी चाहिए। 
  • केजी - केजी में एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 4 से 5 वर्ष (31 मार्च 2024 तक) के बीच होनी चाहिए। 
  • कक्षा I- क्लास 1 में  एडमिशन के लिए बच्चे की उम्र 5 से 6 वर्ष (31 मार्च 2024 तक) के बीच होनी चाहिए। 

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि दिल्ली में नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। अभिभावक ध्यान दें कि आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख 15 दिसंबर 2023 है, इच्छुक पेरेंट्स इस डेट से पहले ही अप्लाई कर दें। जानकारी दे दें कि रजिस्ट्रेशन खत्म होने के बाद प्रवेश की पहली लिस्ट 12 नवंबर को जारी की जाएगी। 

ये भी पढ़ें- Delhi Nursery Admissions: एडमिशन प्रोसेस शुरू, जानें एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और सेलेक्शन प्रोसेस

BPSC 69th Main exam 2023: इस तारीख से शुरू होंगे आवेदन, इतने पदों पर होगी भर्ती
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement