Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Delhi Nursery Admissions: एडमिशन प्रोसेस शुरू, जानें एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और सेलेक्शन प्रोसेस

Delhi Nursery Admissions: दिल्ली के कई निजी स्कूलों में नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में प्रवेश के लिए पंजीकरण गुरुवार 23 नवंबर से शुरू हो गया है। ऐसे में कई लोगों के मन में सेलेक्शन प्रोसेस और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को लेकर सवाल भी होंगे। आज हम आपको इस खबर के जरिए इन दोनों के बारे में जानकारी देंगे।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: November 24, 2023 13:36 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : PEXELS सांकेतिक फोटो

Delhi Nursery Admissions: दिल्ली शिक्षा निदेशालय के सर्कुलर के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी के कई निजी स्कूलों में नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में प्रवेश के लिए पंजीकरण गुरुवार 23 नवंबर से शुरू हो गया है। अधिकांश स्कूलों ने ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया का विकल्प चुना है और 12 जनवरी, 2023 को प्रवेश की पहली सूची जारी करने की योजना बनाई है। शेड्यूल के मुताबिक नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में पंजीकरण करने के लिए आखिरी तारीख 15 दिसंबर है। ऐसे में आपको ये पता है कि बच्चों के दाखिले के लिए क्या है सेलेक्शन प्रोसेस और आवेदन करने की योग्यता यानी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया। अगर नहीं तो कोई बात नहीं आज हम आपको इस बात की डिटेल्ड जानकारी देंगे। 

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि नर्सरी, केजी और कक्षा 1 में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन बीते कल से शुरू हो चुका है। ऐसे में सेलेक्शन प्रोसेस क्या है और आवेदन करने की योग्यता क्या है, ये सवाल मन में आना आम बात है। सेलेक्शन प्रोसेस और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को आप नीचे दिए गए प्वाइंट्स के माध्यम से समझिए। 

सेलेक्शन प्रोसेस- 

  • चयन के लिए एक प्वाइंट सिस्टम का उपयोग किया जाएगा, जहां प्रत्येक मानदंड के लिए विशिष्ट अंक निर्दिष्ट किए जाएंगे।
  • पड़ोस की निकटता प्राथमिक मानदंड है, जिसमें अधिकतम अंक हैं। अधिकांश स्कूल सटीक दूरी की गणना के लिए Google मानचित्र का उपयोग करने की सलाह देते हैं, क्योंकि मैन्युअल माप गलत हो सकते हैं।
  • अन्य मानदंडों में भाई-बहन और पूर्व छात्रों के कनेक्शन शामिल हैं।
  • कुछ स्कूल पहली संतान होने, लड़की होने या एकल माता-पिता होने पर भी अंक देते हैं।
  • स्कूलों को अपनी प्राथमिकताओं के आधार पर प्रत्येक मानदंड को परिभाषित करने और अंक आवंटित करने की सुविधा है।
  • चयन प्रक्रिया में माता-पिता की शैक्षणिक योग्यता, व्यवसाय या वित्तीय स्थिति पर विचार नहीं किया जाता है।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

एज लिमिट- नर्सरी में एडमिशन के लिए 3 से 4 वर्ष के बीच, केजी के लिए 4 से 5 वर्ष के बीच और कक्षा I के लिए 5 से 6 वर्ष के बीच (31 मार्च 2024 तक) के बच्चे का एडमिशन होगा। 

ये भी पढ़ें- JEE Advanced 2024: जेईई एडवांस्ड की परीक्षा तिथि जारी, जानें किस तारीख से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

महाराष्ट्र स्टेट इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसमिशन में निकली 2500 से ज्यादा पदों पर भर्ती, जानें कैसे होगा सेलेक्शन
 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement