Monday, May 13, 2024
Advertisement

सामान्य कक्षाएं शुरू करने की मांग को लेकर DU के छात्र ने किया आत्मदाह का प्रयास

पता चला है कि छात्र ने खुद पर जो तरल पदार्थ डाला था वह पेट्रोल और पानी का मिश्रण था। अन्य तथ्यों का सत्यापन किया जा रहा है। दिल्ली पुलिस ने कहा है कि छात्र ना तो घायल हुआ है और ना हीं उसे गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि पेशेवरों द्वारा छात्र की काउंसलिंग की जा रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 08, 2022 18:06 IST
Delhi University- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Delhi University

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय में सामान्य कक्षाएं शुरू करने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्र/छात्राओं में से एक छात्र ने मंगलवार को आत्मदाह करने का प्रयास किया। पुलिस ने बताया कि छात्र को हालांकि कोई चोट नहीं आई है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने उसे तत्काल बचा लिया और अस्पताल ले गई। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में कानपुर जिले के रहने वाले एमए बौद्ध स्टडीज के पहले वर्ष के छात्र कमल तिवारी (23) की पेशेवरों द्वारा काउंसलिंग की जा रही है।

पुलिस के अनुसार, छात्र युवा संघर्ष समिति द्वारा आहूत प्रदर्शन के दौरान तिवारी ने आत्मदाह करने के लिए खुद पर पेट्रोल डालने का प्रयास किया। उत्तरी दिल्ली के पुलिस उपायुक्त सागर सिंह कलसी ने बताया, ‘‘मौके पर मौजूद हमारी टीम ने उसे तुरंत रोका और उसे तत्काल वहां से एचआरएच अस्पताल ले गए। पता चला है कि छात्र ने खुद पर जो तरल पदार्थ डाला था वह पेट्रोल और पानी का मिश्रण था। अन्य तथ्यों का सत्यापन किया जा रहा है।’’

छात्र संगठन के अनुसार, तिवारी दिल्ली विश्वविद्याय में एमए प्रथम वर्ष का छात्र है और आम आदमी पार्टी के युवा मोर्चा सीवाईएसएस का कार्यकर्ता भी है। छात्र संघ ने आरोप लगाया, ‘‘प्रदर्शन के दौरान उसने (तिवारी) खुद पर पेट्रोल डालकर आग लगाने का प्रयास किया। यह प्रदर्शन के दौरान हुआ। दिल्ली पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है।’’ हालांकि, आरोपों से इंकार करते हुए दिल्ली पुलिस ने कहा है कि छात्र ना तो घायल हुआ है और ना हीं उसे गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि पेशेवरों द्वारा छात्र की काउंसलिंग की जा रही है।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘कमल तिवारी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई किए जाने की अफवाहें झूठ हैं। उसकी फिलहाल हिन्दू राव अस्पताल में मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा काउंसलिंग की जा रही है।’’ छात्र संघ ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय इस संघर्ष में कमल तिवारी के साथ है और उनके आंसू पूरे विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करते हैं।

(इनपुट- एजेंसी)

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement