Monday, May 06, 2024
Advertisement

दिल्ली में इस तारीख तक के लिए सभी स्कूलों की छुट्टियां, बढ़ते प्रदूषण के चलते समय से पहले लिया गया विंटर ब्रेक

राष्ट्रीय राजधानी में गंभीर वायु प्रदूषण के बीच दिल्ली सरकार ने 9 नवंबर से स्कूलों में जल्दी शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है। इस संबंध में एक ऑफिशियल सर्कुलर जारी किया गया है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: November 08, 2023 14:12 IST
दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के चलते समय से पहले लिया गया विंटर ब्रेक - India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के चलते समय से पहले लिया गया विंटर ब्रेक

राष्ट्रिय राजधानी दिल्ली समेत पूरे NCR क्षेत्र में प्रदूषण का विकराल रूप देखने को मिल रहा है। राष्ट्रीय राजधानी में गंभीर वायु प्रदूषण के बीच दिल्ली सरकार ने 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में जल्दी शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है। इस संबंध में एक ऑफिशियल सर्कुलर जारी किया गया है। जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक सभी स्कूलों के लिए विंटर ब्रेक पहले करने का फैसला लिया गया, जिसके अनुसार  9 से 18 नवंबर तक विद्यालय बंद रहेंगे। 

ऑफिशियल सर्कुलर 

DoE के सर्कुलर में कहा गया है, "दिल्ली में गंभीर वायु गुणवत्ता के कारण GRAP-IV उपायों के कार्यान्वयन के मद्देनजर और यह देखते हुए कि निकट भविष्य में ऐसी प्रतिकूल मौसम की स्थिति से कोई राहत नहीं मिलने की भविष्यवाणी IMD ने की है, सत्र 2023 के लिए शीतकालीन अवकाश -24 को पहले से स्थगित करने का आदेश दिया गया है ताकि स्कूल पूरी तरह से बंद हो सकें और बच्चे और शिक्षक दोनों घर पर रह सकें। तदनुसार, सभी स्कूल 09 नवंबर 2023 (कल) से 18 नवंबर 2023 (शनिवार) तक शीतकालीन अवकाश रखेंगे।"

421 पहुंचा AQI
दिल्ली और उसके उपनगरों में हवा की गुणवत्ता बुधवार सुबह फिर से गंभीर श्रेणी में आ गई, पड़ोसी राज्यों में धान की कटाई के बाद पराली जलाने से निकलने वाला धुआं राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण का एक तिहाई हिस्सा है। जानकारी के मुताबिक मंगलवार शाम 4 बजे शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक(AQI) 395 से बिगड़कर 421 पर पहुंच गया।

बता दें कि दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने रविवार को सभी स्कूलों की प्राथमिक कक्षाओं को 10 नवंबर तक बंद करने की घोषणा की थी और कहा था कि स्कूलों के पास कक्षा 6 से 12 तक के लिए ऑनलाइन पढ़ाने का विकल्प है। शिक्षा निदेशालय (डीओई) के एक परिपत्र में कहा गया है कि कक्षा 10 और 12 के लिए, स्कूलों के पास या तो ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने या भौतिक कक्षाएं आयोजित करने का विकल्प है।

ये भी पढ़ें- 

बिहार में किस जाति और वर्ग के पास सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी है
IIT में निकली भर्ती, लाख के पार तक मिलेगी सैलरी 
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement