Friday, May 03, 2024
Advertisement

तेलंगाना में दशहरा की छुट्टियों की हुई घोषणा, जानें कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल

तेलंगाना में राज्य सरकार ने दशहरा की छुट्टियों की घोषणा कर दी है। इस संबंध में नोटिस जारी किया गया है। कि दशहरा तेलंगाना में मनाए जाने वाले सबसे बड़े त्योहारों में से एक है, इसलिए राज्य सरकार ने उत्सव मनाने के लिए स्कूलों, बैंकों और अन्य संगठनों के लिए छुट्टी की घोषणा की है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: October 11, 2023 22:52 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

तेलंगाना सरकार ने दशहरा की छुट्टियों की घोषणा कर दी है। चूंकि दशहरा तेलंगाना में मनाए जाने वाले सबसे बड़े त्योहारों में से एक है, इसलिए राज्य सरकार ने उत्सव मनाने के लिए स्कूलों, बैंकों और अन्य संगठनों के लिए छुट्टी की घोषणा की है। शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार, 2023 के लिए दशहरा की छुट्टियां 14 अक्टूबर से शुरू होंगी और 25 अक्टूबर तक रहेंगी। तेलंगाना स्टेट बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन (टीएसबीआईई) द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, जूनियर कॉलेजों में सात दिन की छुट्टी रहेगी।

जूनियर कॉलेजों में कितने दिन की छुट्टियां

राज्य सरकार ने 19 से 25 अक्टूबर तक सभी जूनियर कॉलेजों में दशहरा अवकाश घोषित कर दिया है। बता दें कि जूनियर कॉलेज 26 अक्टूबर को फिर से खुलेंगे। बोर्ड ने सभी जूनियर कॉलेजों को अवकाश कैलेंडर का पालन करने का निर्देश दिया है। सभी स्कूली छात्रों और अभिभावकों को स्कूलों को फिर से खोलने के संबंध में स्कूल अधिकारियों से संपर्क करने की सलाह दी गई है।

आधिकारिक नोटिस 
आधिकारिक नोटिस में लिखा है, 'इसके अलावा, सभी जिला इंटरमीडिएट शिक्षा अधिकारियों से अनुरोध है कि वे अपने क्षेत्राधिकार में व्यापक प्रचार करें और देखें कि सभी जूनियर कॉलेज प्रबंधन को समान कार्यक्रम का पालन करना चाहिए।'

स्कूलों को 11 अक्टूबर तक योगात्मक मूल्यांकन पूरा करने का निर्देश दिया गया है। स्कूलों के साथ-साथ, राज्य सरकार ने क्रमशः 22 और 23 अक्टूबर को मनाई जाने वाली दुर्गाष्टमी और महानवमी के लिए बैंकों और अन्य संगठनों में छुट्टी की घोषणा की है। बता दें कि इस साल दशहरा 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, इस साल दशमी तिथि 23 अक्टूबर को शाम 5.44 बजे शुरू होगी और 24 अक्टूबर को समाप्त होगी। 

ये भी पढ़ें: क्या है इजराइल की रिजर्व्ड आर्मी
ये हैं दुनिया के 5 सबसे जहरीले जीव, पल भर में सुला देते हैं मौत की नींद 
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement