Monday, May 20, 2024
Advertisement

#EducationMinisterGoesLive: आज शाम 4 बजे करेंगे निशंक शिक्षकों के साथ लाइव बातचीत, आज आ सकती है सीबीएसई परीक्षाओं की तारीख

: सीबीएसई की 10वीं और 12वीं परीक्षा की तारीखाें की घाेषणा आज हो सकती है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पाेखरियाल निशंक पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि वे आगामी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर 22 दिसंबर शाम 4 बजे साेशल मीडिया पर ऑनलाइन चर्चा करेंगे।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 22, 2020 11:26 IST
EducationMinisterGoesLive Nishank will talk live today at 4...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV EducationMinisterGoesLive Nishank will talk live today at 4 pm, can declare the date of CBSE exams

CBSE Board Exams 2021: सीबीएसई की 10वीं और 12वीं परीक्षा की तारीखाें की घाेषणा आज हो सकती है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पाेखरियाल निशंक पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि वे आगामी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर 22 दिसंबर शाम 4 बजे साेशल मीडिया पर ऑनलाइन चर्चा करेंगे। इस चर्चा में विशेष रूप से शिक्षक मौजूद होंगेे। वे परीक्षाओं से जुड़े सवाल सीधे केंद्रीय शिक्षा मंत्री से पूछ सकेंगे। आम तौर पर बाेर्ड परीक्षा की घाेषणा नवंबर में होती है, पर कोरोना के कारण इस बार ऐलान में देरी हो रही है।  

बता दें कि इससे पहले शिक्षा मंत्री गुरुवार को सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं पर सोशल मीडिया के जरिए संवाद करने वाले थे, लेकिन उनका यह कार्यक्रम स्थगित हो गया था और इसे आगे बढ़ाकर अब 22 दिसंबर को निर्धारित किया गया है। अब शिक्षा मंत्री कल यानि 22 दिसंबर को बोर्ड परीक्षाओं पर छात्रों की चिंताओं पर चर्चा करेंगे और लाइव आएंगे।

बता दें कि अभी तक सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कोई तिथि तय नहीं की है और न ही कोई कार्यक्रम जारी किया है।  इससे पहले सोशल मीडिया पर ऐसे कई पोस्ट वायरल हुए थे, जिनमें 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन मार्च 2021 में किये जाने की बात कही जा रही थी। जिस पर सीबीएसई ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा था कि बोर्ड की तरफ से अभी दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कोई कार्यक्रम और जानकारी साझा नहीं की गई है।

कोविड महामारी के बीच समय पर परीक्षाओं के संचालन के लिए सरकार ने नई पहल की है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने परीक्षाओं के संचालन के पूर्व छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के साथ त्रिस्तरीय संवाद की योजना बनाई है। शिक्षा मंत्री डॉ निशंक तीन अलग अलग तिथियों पर छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों के साथ वेबिनार के जरिए सीधे संवाद कर रहे हैं।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई, बोर्ड की परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं होंगी। 2021 में होने वाली यह परीक्षा छात्रों को पहले की तरह कागज-पेन से ही देनी होगी। सीबीएसई अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि बोर्ड परीक्षाओं को ऑनलाइन करवाने का कोई प्रस्ताव ही नहीं है। ये परीक्षाएं बीते वर्षों की तरह सामान्य लिखित रूप में ली जाएंगी। हालांकि इसकी डेट अभी तय नहीं हुई है। शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक विद्यार्थियों की प्रगति एवं बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने के लिए परीक्षाओं का आयोजन बेहद जरूरी है।

इस साल परीक्षाओं के आयोजन को लेकर छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के बीच तमाम तरह की चर्चाएं हो रही है। अबतक कोविड के चलते देशभर के स्कूल कॉलेज पूरी तरह से नहीं खोले जा सके हैं। बोर्ड परीक्षाओं के रजिस्ट्रेशन से लेकर कक्षा संचालन तक सारे कार्य वर्चुअल या ऑनलाइन तरीके से संचालित हो रहे हैं।

इससे पहले निशंक ने कहा, लगातार स्कूल कॉलेज से दूर रह रहे छात्रों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई करना एक बड़ी चुनौती है। लेकिन इस चुनौती को अवसर में बदलने के लिए छात्रों को हमेशा तैयार रहना चाहिए।

उन्होंने कहा, बेहतर संकल्प और इच्छाशक्ति के साथ पढ़ाई और समय पर रिजल्ट जारी करवाना सबसे बड़ी चुनौती है ताकि छात्रों का एक साल बर्बाद न हो। कोरोना नियमों का पालन करते हुए इन परीक्षाओं के आयोजन से छात्रों की योग्यता, विश्वसनीयता और विश्व के किसी भी विश्वविद्यालय में प्रवेश की स्वीकार्यता और बेहतर भविष्य-निर्माण की संभावनाओं के द्वार खुलेंगे।

इस वर्चुअल संवाद के बाद शिक्षा मंत्री राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आयोजित होने वाली परीक्षाओं की समीक्षा करेंगे। इस प्रकार स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय के आदेशों के अनुसार परीक्षाओं के संचालन की विस्तृत योजना बनाई जाएगी। सरकार की पूरी कोशिश होगी कि परीक्षाओं के संचालन में छात्रों का समय बेकार न बर्बाद हो। साथ ही विदेशों में पढ़ाई करने वाले छात्रों को लेकर सरकार पूरी निगरानी रखेगी।

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement