Saturday, April 27, 2024
Advertisement

CBSE 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर अपडेट

दिल्ली के स्कूलों के प्रधानाचार्यों का मानना है कि फरवरी 2021 तक बोर्ड परीक्षाएं नहीं कराने के सरकार के ऐलान से उन्हें स्पष्टता मिली है तथा उनके पास विद्यार्थियों को तैयारी कराने के लिए समय होगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 23, 2020 21:58 IST
CBSE 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर अपडेट- India TV Hindi
Image Source : FILE CBSE 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर अपडेट

नई दिल्ली: दिल्ली के स्कूलों के प्रधानाचार्यों का मानना है कि फरवरी 2021 तक बोर्ड परीक्षाएं नहीं कराने के सरकार के ऐलान से उन्हें स्पष्टता मिली है तथा उनके पास विद्यार्थियों को तैयारी कराने के लिए समय होगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 10वीं और 12वीं कक्षा के बोर्ड के इम्तिहानों को कोविड-19 महामारी के कारण अगले साल फरवरी तक आयोजित कराने की संभावना को मंगलवार को खारिज कर दिया था। आम तौर पर प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी में होती हैं और थ्योरी के इम्तिहान फरवरी में शुरू होते हैं और मार्च में खत्म होते हैं। 

शालीमार बाग स्थित मॉर्डन स्कूल की प्रधानाचार्य अल्का कपूर ने कहा, “बोर्ड को लेकर नई जानकारी के मुताबिक, परीक्षाओं की तारीखों की जल्द घोषणा की जाएगी और छात्रों का अपना स्कूल उनका परीक्षा केंद्र नहीं होगा।“ उन्होंने कहा, “परीक्षाएं उसी तरह से होंगी जिस तरह से हमेशा से होती आई हैं और अब पाठ्यक्रम में किसी प्रकार की और कटौती नहीं की जाएगी। मैं बच्चों को सलाह देना चाहूंगी कि वे अपनी प्रैक्टिकल फाइलों को तैयार करना शुरू कर दें क्योंकि बोर्ड प्रायोगिक परीक्षा केंद्र पर लेने की योजना बना सकता है।“ 

डीपीएस-आरएनई गाज़ियाबाद की प्रधानाचार्य पल्लवी उपाध्याय ने बताया, “ तारीखों को लेकर मिली स्पष्टता के बाद हम प्री-बोर्ड की परीक्षा ऑफ लाइन तरीके से (स्कूल में) आयोजित करने की योजना बनाएंगे। स्कूल परिसरों में सभी दिशा-निर्देशों और प्रोटोकॉलों का पालन किया जाएगा।“ उन्होंने कहा, "सीबीएसई ने प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन करने में लचीलापन जताया और शिक्षकों को निर्देश दिया है कि जहां महामारी के कारण प्रायोगिक परीक्षाएं नहीं हो सकती हैं, वहां वे अपना व्यवहारिक ज्ञान दें। " 

रोहिणी के एमआरजी स्कूल की प्रधानाचार्य प्रियंका बरारा के मुताबिक, सरकार की घोषणा से स्पष्टता आई है और यह उत्साहजनक है। उन्होंने कहा, "फरवरी में बोर्ड की परीक्षाएं नहीं होने की खबर चिंतित छात्रों के लिए राहत लेकर आई है। अधिक समय मिलने से वे बोर्ड की परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयारी करेंगे और छात्रों में आत्मविश्वास बढ़ेगा।" 

निशंक ने मंगलवार को कहा था कि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अगले वर्ष फरवरी तक नहीं होंगी और फरवरी के बाद परीक्षाएं कब कराईं जायेंगी, इस पर स्थिति का आकलन करने और पक्षकारों से विचार विमर्श करने के बाद निर्णय लिया जाएगा। पूरे देश में कोविड-19 के कारण मार्च से स्कूल बंद हैं। स्कूलों को 15 अक्टूबर से कुछ राज्यों में आंशिक रूप से खोला गया है। 

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! यहां मात्र 1 रुपए में मिलेगा भरपेट खाना, देखें पूरा मेनू

यह भी पढ़ें: VIDEO: चीन, पाकिस्तान सावधान! भारत में DRDO ने किया यह काम

यह भी पढ़ें: इस दिन आएगी पीएम किसान की 2000 रुपए की किस्त, ऐसे पता करें आपको मिलेगी कि नहीं

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement