Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

अन्ना विश्वविद्यालय में जून में इंजीनियरिंग छात्रों के लिए री-एग्जाम आयोजित करने की संभावना

चेन्नई के अन्ना विश्वविद्यालय में जून में इंजीनियरिंग छात्रों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित करने की संभावना है। जो छात्र फरवरी में तीसरे, पांचवें और सातवें सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे बिना निगरानी के परीक्षा दे सकते हैं। विश्वविद्यालय के अनुसार, छात्रों

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 18, 2021 17:52 IST
anna university- India TV Hindi
Image Source : FILE anna university

चेन्नई,| चेन्नई के अन्ना विश्वविद्यालय में जून में इंजीनियरिंग छात्रों के लिए फिर से परीक्षा आयोजित करने की संभावना है। जो छात्र फरवरी में तीसरे, पांचवें और सातवें सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे बिना निगरानी के परीक्षा दे सकते हैं। विश्वविद्यालय के अनुसार, छात्रों के लिए वैकल्पिक परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी। विश्वविद्यालय के अनुसार परीक्षा पेन और पेपर मोड में लिखी जा सकती है और विश्वविद्यालय पुराने प्रश्न पत्र पैटर्न का पालन करेगा। विश्वविद्यालय ने दोबारा परीक्षा के तौर-तरीकों को समझाने के लिए कॉलेज के प्राचार्यों के साथ एक बैठक भी की है।

प्रश्न पत्र 100 अंकों का होगा और परीक्षा की अवधि तीन घंटे है। विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने आईएएनएस से बात करते हुए बताया कि, "प्रश्न पत्र संबंधित कॉलेजों को परीक्षा से 30 मिनट पहले भेजे जाएंगे और परीक्षा के बाद, छात्रों को स्कैन की गई उत्तर पुस्तिकाओं और मूल उत्तर पुस्तिकाओं को उनके कॉलेजों की वेबसाइट पर अपलोड करने की आवश्यकता होगी।"

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय परिणाम घोषित करने के लिए क्षेत्रीय स्तर पर मूल्यांकन करेगा। गौरतलब है कि तमिलनाडु सरकार ने छात्रों की ओर से खराब रिजल्ट की शिकायत के बाद अन्ना यूनिवर्सिटी को दोबारा परीक्षा कराने का निर्देश दिया था। फरवरी में ऑनलाइन परीक्षा के लिए कुल 4.25 लाख छात्र उपस्थित हुए थे, लेकिन 2.3 लाख छात्रों के परिणाम को मंजूरी दे दी गई थी और बाकी के परिणाम संदिग्ध मानकर रोक दिए गए थे।

2.3 लाख में से केवल 1.1 लाख छात्रों ने परीक्षा पास की। हालांकि विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि शनिवार को घोषित किए गए प्रथम वर्ष के छात्रों के परिणाम वरिष्ठों की तुलना में काफी बेहतर थे। प्रथम वर्ष की कक्षाओं की परीक्षा मार्च 2021 में आयोजित की गई थी।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement