Thursday, April 25, 2024
Advertisement

GATE 2021: लास्ट डेट खत्म होने के बाद भी कर सकते हैं गेट परीक्षा के लिए अप्लाई, ये है तरीका

जो लोग ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) के लिए आवेदन करने से चूक गए हैं। वे अभी भी आवेदन सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 08, 2020 9:08 IST
GATE 2021- India TV Hindi
Image Source : GATE 2021 GATE 2021

GATE 2021: देश में इंजीनियरिंग की पढ़ाई के शीर्ष संस्थान जैसे IISc और IIT जैसे संस्थानों में एमटेक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया 7 अक्टूबर बुधवार को समाप्त हो चुकी है। लेकिन जो लोग ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट) के लिए आवेदन करने से चूक गए हैं। वे अभी भी आवेदन सकते हैं। उम्मीदवार अपना आवेदन आध‍िकारिक वेबसाइट gate.iitb.ac.in के जरिए कर सकते हैं। यह विंडो 12 अक्टूबर तक खुली रहेगी। हालांकि इस दौरान अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार को 500 रुपए लेट फीस अदा करनी होगी। 

Bihar Teacher Recruitment 2020: 4000 से ज्यादा पदों पर निकली नौकरियां, ये रहा अप्लाई करने का LINK

बता दें कि GATE 2021 परीक्षा 5 फरवरी से 7 फरवरी और 12-14 फरवरी को आयोजित की जाएगी। GATE ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेसिंग सिस्टम (GOAPS) 28 अक्टूबर से 13 नवंबर तक फिर से खुल जाएगा। इस दौरान किसी भी श्रेणी के उम्मीदवार अपने परीक्षा केंद्र के लिए पसंद का शहर चुन पाएंगे। 

गेट परीक्षा इस साल IIT- बॉम्बे परीक्षा आयोजित कर रहा है। ये पूरी परीक्षा कंप्यूटर आधारित प्रारूप में आयोजित की जाएगी। परीक्षा 27 विषयों के लिए आयोजित की जाएगी। इसके अलावा दो नए विषय पर्यावरण विज्ञान व इंजीनियरिंग और मानविकी और सामाजिक विज्ञान शामिल हैं। 

GATE 2021: आवेदन कैसे करें

  • स्टेप 1: उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं 
  • स्टेप 2: यहां द‍िए गए GOAPS लिंक पर क्लिक करें
  • स्टेप 3: मांगे गए विवरण का उपयोग करके पंजीकरण करके इसे सत्यापित करें
  • स्टेप 4: अब फॉर्म भरके अपनी फोटो अपलोड करें
  • स्टेप 5: सबसे आखरि में फीस का भुगतान करके सबमिट करें

इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को प्रति पेपर आवेदन शुल्क 1500 रुपये है। महिलाओं और आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ये शुल्क 750 रुपये है। विदेशी (आदिस अबाडा, कोलंबो, ढाका और काठमांडू) उम्मीदवारों के लिए से संबंधित शुल्क $ 100 प्रति पेपर है

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement