Saturday, May 04, 2024
Advertisement

आर्मी में मिलेगी पक्की नौकरी! 12वीं पास युवाओं के लिए सेना ने निकाली शानदार भर्ती

आर्मी में नौकरी इतनी आसानी से मिलती नहीं है। ऊपर से अब तो सरकारी नौकरी मिलना और भी मुश्किल हो गया है, क्योंकि नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं की तादाद ज्यादा है और नौकरी कम है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: October 16, 2022 19:53 IST
Indian Army- India TV Hindi
Image Source : AP Indian Army

Highlights

  • आर्मी में मिलेगी पक्की नौकरी
  • 12वीं पास युवाओं के लिए सेना ने निकाली शानदार भर्ती
  • 15 नवंबर से होगा रजिस्ट्रेशन

आर्मी में नौकरी पाना हर युवा का ख्वाब होता है। यहां तक की जब हम बच्चे होते हैं तब से ही हमारे मन में ललक रहती है कि हम किसी भी तरह से आर्मी में भर्ती हो जाएं और देश की सुरक्षा में अपना योगदान दे पाएं। लेकिन आर्मी में नौकरी इतनी आसानी से मिलती नहीं है। ऊपर से अब तो सरकारी नौकरी मिलना और भी मुश्किल हो गया है, क्योंकि नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं की तादाद ज्यादा है और नौकरी कम है।

आर्मी टीईएस भर्ती

इंडियन आर्मी ने 12वीं पास युवाओं के लिए आर्मी टीईएस की भर्ती निकाली है। इसके लिए आपकी योग्यता 12वीं पास होना है। हालांकि, इसमें सेलेक्ट होने के लिए आपका जेई मेन्स परीक्षा में बैठना आनिवार्य है। इसके साथ ही आपका 10+2 भी पास होना भी आनिवार्य है। यानि 12वीं में आपके 60 फीसदी नंबर होने चाहिए। हालांकि, ये 60 फीसदी नंबर फिजिक्स, कमेस्ट्री और मैथ में आनिवार्य किया गया है। 

15 नवंबर से होगा रजिस्ट्रेशन

इस परीक्षा में बैठने के लिए आपका रजिस्ट्रेशन 15 नवंबर से शुरू होगा। इसके साथ ही यह 14 दिसंबर 2022 को खत्म हो जाएगा। आर्मी टीईएस में भर्ती होने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने वाले तमाम युवाओं को एक बात का खास ख्याल रखना है कि वह इसमें तभी भाग ले सकते हैं अगर उनकी उम्र 16 वर्ष 6 माह से 19  वर्ष 6 से अधिक ना हो।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement