Monday, April 29, 2024
Advertisement

दुनिया के ये 5 देश अपनी सेना पर खर्च करते हैं सबसे ज्यादा पैसे, तीसरे नंबर पर है भारत

दुनिया में अपना सिक्का चलाने के लिए ये पांच देश अपनी सेनाओं पर सबसे ज्यादा पैसे खर्च करते हैं। इसमें पहले नंबर पर अमेरिका है, दूसरे नंबर पर चीन है और तीसरे नंबर पर भारत है। जबकि ब्रिटेन चौथे नंबर पर और रूस पांचवें नंबर पर है।

Sushmit Sinha Written By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: October 12, 2022 15:57 IST
World most five powerfull armies- India TV Hindi
Image Source : PTI World most five powerfull armies

Highlights

  • 5 देश अपनी सेना पर खर्च करते हैं सबसे ज्यादा पैसे
  • तीसरे नंबर पर है भारत
  • पहले नंबर पर अमेरिका है

हिंदी में एक कहावत है, 'जिसकी लाठी उसकी भैंस' यानि जिसके पास ताकत है उसके पास सब कुछ है। दुनिया में भी आज यही चल रहा है। ताकतवर देश अपने से कमजोर देशों पर जब चाहे हुकुम झाड़ लेते हैं और कमजोर देश ना चाहते हुए भी उनके हिसाब से काम करते हैं। अब सवाल उठता है कि आखिर ताकत की परिभाषा क्या है, क्या ताकतवर वह देश है जिसके पास सबसे ज्यादा पैसा है, या ताकतवर वह देश है जिसके पास सबसे बड़ी और काबिल सेना है।

दरअसल, यह दोनों ही एक सिक्के के दो पहलू हैं, आज जिसके पास सबसे ज्यादा पैसा है, उसके पास बेहतर सेना और हथियार हैं। चाहे अमेरिका हो, चीन हो या भारत ये देश अगर सैन्य रूप से मजबूत हैं तो इनकी आर्थिक स्थिति भी दुनिया में अन्य देशों के मुकाबले बेहतर है।

अपनी सेना पर सबसे ज्यादा खर्च करने वाला अमेरिका

दुनिया में सुपर पावर का दर्जा रखने वाला अमेरिका अपनी सेना पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च करता है। अकेले अमेरिका अपने रक्षा बजट पर करीब 180 बिलियन डॉलर खर्च करता है।

रक्षा बजट में दूसरे नंबर पर चीन

चीन के पास दुनिया की सबसे बड़ी आर्मी है। हालांकि, सैन्य खर्च के मामले में वह दूसरे नंबर पर है। वह अपनी सेना पर करीब 292 बिलियन डॉलर खर्च करता है। 

तीसरे नंबर पर भारत

सेना पर खर्च के मामले में भारत की रैकिंग देखें तो वह तीसरे नंबर पर है। भारत अपने रक्षा बजट पर करीब 76.6 बिलियन डॉलर खर्च करता है।

चौथे नंबर पर ब्रिटेन

ब्रिटेन जिसने एक समय में पूरी दुनिया पर राज किया था, जिसके लिए कहा जाता था कि उस साम्राज्य में कभी सूरज अस्त ही नहीं होता था, वह अपने सेना पर करीब 68.4 बिलियन डॉलर खर्च करता है। 

पांचवें नंबर पर रूस

रूस, जिसे एक समय में अमेरिका के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा ताकतवर माना जाता था वह अपनी सेना पर किए जाने वाले खर्च के मामले में पांचवें स्थान पर है। वह अपनी सेना पर करीब 65.9 बिलियन डॉलर खर्च करता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement