CBSE Exam 2023 को लेकर बड़ा अपडेट, जानें कब तक आएगी 10वीं, 12वीं एग्जाम की डेट

CBSE छात्रों के लिए बड़ी खबर, छात्र एग्जाम की तैयारी शुरू कर दें। CBSE ने एग्जाम डेट को लेकर लेकर दिए संकेत दिए हैं। CBSE जल्द ही 10वीं, 12वीं की डेट शीट जारी कर देगा। इस खबर से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए छात्र यहां पढे़ं।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 08, 2022 23:27 IST
CBSE की 10वीं, 12वीं आने वाली है एग्जाम डेट- India TV Hindi
Image Source : CBSE.GOV.IN CBSE की 10वीं, 12वीं आने वाली है एग्जाम डेट

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की ओर से बड़ी अपडेट आई है। CBSE जल्द ही शैक्षणिक सत्र-2023 के 10वीं, 12वीं की डेट शीट जारी करने वाला है। जो भी छात्र एग्जाम में शामिल होने वाले हैं वे डेट शीट चेक समय-समय पर चेक करते रहें। डेट शीट चेक करने के लिए छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाना होगा। आपको बता दें कि इस बार CBSE सिंगल बोर्ड एग्जाम आयोजित करेगा मतलब अब शैक्षणिक सत्र-2022 की तरह 2 टर्म में एग्जाम नहीं करवाए जाएंगे। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए छात्र नीचे दिए गए इंफार्मेशन को ध्यान से पढ़ें।

मिड फरवरी में होगी बोर्ड परीक्षा

आपको बता दें कि CBSE ने यह साफ कर दिया है कि 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम (CBSE Board Exam 2023) फरवरी में आयोजित किए जाएंगे। ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही वेबसाइट पर डेट शीट जारी कर दी जाएगी। ध्यान दें कि छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि लेटेस्ट अपडेट के लिए समय-समय पर वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

इन वेबसाइट्स के जरिए देख सकेंगे डेट शीट चेक

1- cbse.nic.in

2- cbse.gov.in

छात्र कैसे चेक करें डेट शीट ?

1- सबसे पहले डेट शीट चेक करने के लिए CBSE की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
2 - फिर होमपेज के उस लिंक पर क्लिक करें जिसमें 'कक्षा 10 2023 सीबीएसई पीडीएफ डाउनलोड की डेटशीट'/'कक्षा 12 की डेटशीट 2023 सीबीएसई पीडीएफ डाउनलोड' लिखा हो।
3 - अब CBSE की डेट शीट के नए टैब में एक PDF पेज स्क्रीन पर दिखाई देगा।
4 - PDF फाइल डाउनलोड करें।
5-  भविष्य के लिए डेट शीट को सेव कर एक प्रिंट आउट जरूर रख लें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन