1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. CBSE 10वीं और 12वीं की टर्म-1 परीक्षाओं की डेटशीट वायरल, बोर्ड ने दी अहम जानकारी

CBSE 10वीं और 12वीं की टर्म-1 परीक्षाओं की डेटशीट वायरल, बोर्ड ने दी अहम जानकारी

सोशल मीडिया पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं के टर्म I परीक्षा की एक डेटशीट तेजी से वायरल हो रही है। जिसके अनुसार सीबीएसई 10वीं और 12वीं के टर्म-1 की परीक्षाएं नवंबर में शुरू होंगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 18, 2021 20:02 IST
CBSE 10वीं और 12वीं की टर्म-1 परीक्षाओं की डेटशीट वायरल, बोर्ड ने दी ये अहम जानकारी- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV CBSE 10वीं और 12वीं की टर्म-1 परीक्षाओं की डेटशीट वायरल, बोर्ड ने दी ये अहम जानकारी

नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं के टर्म I परीक्षा की एक डेटशीट तेजी से वायरल हो रही है। जिसके अनुसार सीबीएसई 10वीं और 12वीं के टर्म-1 की परीक्षाएं नवंबर में शुरू होंगी। वायरल डेट शीट का सीबीएसई ने संज्ञान लेते हुए इसकी जानकारी छात्रों को दी है। सीबीएसई ने ट्वीट कर बताया कि 10वीं और 12वीं के टर्म I एग्जाम की वायरल डेटशीट को फर्जी है। बोर्ड ने बताया कि उसकी ओर से अभी तक कोई ऐसा नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। बोर्ड ने छात्रों से सोशल मीडिया पर वायरल डेटशीट से कंफ्यूज ना होने को कहा है। हालांकि, बोर्ड ने यह साफ नहीं किया कि डेटशीट कब तक जारी की जाएगी। 

वायरल डेटशीट को लेकर बोर्ड ने दी ये जानकारी

सीबीएसई ने अपने ट्विटर हैंडिल से ट्वीट करके कहा, "सीबीएसई ने नोटिस किया है कि 10वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को कंफ्यूज करने के लिए नवंबर 2021 में आगामी टर्म 1 एग्जाम के लिए सोशल मीडिया पर एक फर्जी डेट शीट वायरल हो रही है। यह साफ है कि बोर्ड ने अभी तक इस संबंध में कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है।"

 

टर्म-1 परीक्षाओं से पहले होंगे प्रैक्टिकल

सीबीएसई के मुताबिक फेज वन की बोर्ड एग्जाम से पहले प्रैक्टिकल एग्जाम आयोजित की जाएंगी। बोर्ड का कहना है कि 10वीं क्लास के 20 अंकों के आंतरिक मूल्यांकन को भी दस-दस अंकों में बांटा जाएगा। वहीं 12वीं क्लास के लिए इसे 15- 15 अंकों के दो भागों में बांटा जाएगा। इसके अलावा परीक्षा में छात्रों को 20 मिनट का रीडिंग टाइम भी दिया जाएगा, पहले रीडिंग टाइम 15 मिनट मिलता था। 

जानिए परीक्षा पैटर्न

कोरोना की वजह से सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम दो फेज में आयोजित किए जा रहे हैं। वहीं पहले चरण की बोर्ड परीक्षाओं में बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रश्न (एमसीक्यू) होंगे। पहले सत्र की बोर्ड परीक्षाएं नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित की जा रही हैं। इनकी अवधि 90 मिनट होगी। हालांकि, परीक्षा का रिजल्ट मार्च अप्रैल में होने वाली दूसरे चरण की परीक्षा के बाद जारी किया जाएगा। देश भर के सीबीएसई स्कूलों ने अगले महीने बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले लाखों छात्रों का डेटा यानी लिस्ट आफ केंडिडेटस (एलओसी) तैयार कर ली है। देशभर के ऐसे सभी स्कूल जो सीबीएसई से एफिलिएटिड हैं उन्हें अपने छात्रों की आधिकारिक एलओसी सीबीएसई के संबंधित पोर्टल पर अपलोड कर दी है।

bigg boss 15