Friday, March 29, 2024
Advertisement

12वीं की परीक्षा पर कब करवा सकता है CBSE? केंद्र के साथ बैठक के दौरान दी अपनी राय

कोरोना की वजह से टली 12वीं कक्षा की परीक्षा इस साल होगी भी या नहीं, इसपर अभी फैसला नहीं हुआ है लेकिन रविवार को इस विषय पर केंद्रीय मत्री राजनाथ सिंह के साथ हुई बैठक के दौरान जब CBSE से  पूछा गया  तो CBSE ने कहा कि वह जून अंत तक परीक्षा को कराने में सक्षम है।

Devendra Parashar Written by: Devendra Parashar @DParashar17
Published on: May 23, 2021 15:46 IST
12वीं की परीक्षा पर कब करवा सकता है CBSE? केंद्र के साथ बैठक के दौरान दी अपनी राय- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO 12वीं की परीक्षा पर कब करवा सकता है CBSE? केंद्र के साथ बैठक के दौरान दी अपनी राय

नई दिल्ली। कोरोना की वजह से टली 12वीं कक्षा की परीक्षा इस साल होगी भी या नहीं, इसपर अभी फैसला नहीं हुआ है लेकिन रविवार को इस विषय पर केंद्रीय मत्री राजनाथ सिंह के साथ हुई बैठक के दौरान जब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) से  पूछा गया  तो CBSE ने कहा कि वह जून अंत तक परीक्षा को कराने में सक्षम है। हालांकि CBSE का यह सिर्फ अपनी तरफ से सुझाव है, परीक्षा कराने या रद्द करने पर अंतिम फैसला सरकार को ही करना है और सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सोमवार को सरकार की तरफ से 12वीं की परीक्षा को लेकर फैसला हो सकता है। 

आज रविवार को 12वीं की परीक्षा के विषय पर केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई है और उस बैठक में परीक्षा कराने को लेकर चर्चा की गई है। बैठक में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, प्रकाश जावड़ेकर और रमेश पोखरियाल निशंक ने भी भाग लिया है। इस बैठक में सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री तथा प्रमुख शिक्षा बोर्ड वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भाग ले रहे थे और उसी दौरान CBSE की तरफ से बताया गया कि वह जून अंत तक परीक्षा कराने में सक्षम है। 

कोरोना की वजह से अधिकतर राज्यों में 10वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया गया है और 12वीं की परीक्षा को स्थगित किया गया है। CBSE ने भी 10वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द करके 12वीं की परीक्षा को स्थगित किया है। देश में अभी भी कोरोना के मामले उतने ज्यादा कम नहीं हुए हैं और साथ में कोरोना वायरस की तीसरी लहर में बच्चों पर सबसे ज्यादा असर पड़ने की आशंका भी जताई जा रही है। यही वजह है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं हो पाया है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement