Friday, April 19, 2024
Advertisement

CBSE ICSE 12th Board Exam 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा जुलाई में संभव? जानिए कब होगी डेट्स की घोषणा

सूत्रों के मुताबिक, कोरोना के कारण स्थगित की गई सीबीएस 12वीं कक्षा की बोर्ड एग्जाम की तिथियों को लेकर कहा जा रहा है कि कोरोना प्रोटोकाल (Corona protocol) के साथ 1 जून को परीक्षा की तिथियों की आधिकारिक घोषणा की जा सकती है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 23, 2021 20:50 IST
सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा जुलाई में संभव? जानिए कब होगी डेट्स की घोषणा- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE PHOTO सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा जुलाई में संभव? जानिए कब होगी डेट्स की घोषणा

CBSE ICSE 12th Board Exam 2021 Date: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने रविवार को राज्यों से 12वीं कक्षा की लंबित बोर्ड परीक्षा पर 25 मई तक विस्तृत सुझाव भेजने को कहा है। मंत्री समूह की उच्च स्तरीय बैठक के बाद निशंक ने कहा कि छात्रों के बीच कायम अनिश्चितता खत्म करने के लिए जल्द से जल्द 12 वीं कक्षा की लंबित बोर्ड परीक्षा पर फैसला होगा। शिक्षा मंत्री ने महामारी के बीच 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के आयोजन पर कहा कि छात्रों, शिक्षकों की सुरक्षा और भविष्य हमारे लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। एग्जाम रद्द करने की मांग के बीच 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की बैठक में CBSE-ICSE 12वीं बोर्ड परीक्षा के साथ नीट (NEET) और जेईई मेन (JEE Mains) समेत अन्य परीक्षाओं पर भी विचार किया गया है। 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश ​पोखरियाल निशंक ने कहा कि आज की बैठक में कुछ राज्यों ने सुझाव देने के लिए और समय मांगा है, उन्हें 25 मई तक सुझाव देने को कहा गया है। हमारी कोशिश होगी कि हम छात्रों को 25 मई के बाद और 1 जून से पहले अवगत करा सकें। आपकी सुरक्षा और भविष्य हमारे लिए महत्वपूर्ण है।

01 जून को की जा सकती है आधिकारिक घोषणा 

सूत्रों के मुताबिक, कोरोना के कारण स्थगित की गई सीबीएस 12वीं कक्षा की बोर्ड एग्जाम की तिथियों को लेकर कहा जा रहा है कि कोरोना प्रोटोकाल (Corona protocol) के साथ 1 जून को परीक्षा की तिथियों की आधिकारिक घोषणा की जा सकती है। बताया जा रहा है कि जुलाई में सीबीएसई 12वीं के बोर्ड एग्जाम (CBSE Board 12th Exam 2021) कराए जा सकते हैं। आज रविवार को 12वीं की परीक्षा के विषय पर केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई है और इस बैठक में परीक्षा कराने को लेकर चर्चा की गई। बैठक में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, प्रकाश जावड़ेकर और रमेश पोखरियाल निशंक ने भी भाग लिया है। इस बैठक में सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री तथा प्रमुख शिक्षा बोर्ड वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भाग लिया और बैठक में CBSE की तरफ से बताया गया कि वह जून अंत तक परीक्षा कराने में सक्षम है।  

सीबीएसई की ओर से 12वीं की परीक्षा कराने की संभावना तलाशने के पक्ष में नहीं दिल्ली सरकार : सिसोदिया 

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार को कहा कि दिल्ली सरकार सीबीएसई द्वारा 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा कराने के लिए विकल्पों की तलाश किए जाने के पक्ष में नहीं है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों का टीकाकरण कराए बिना 12वीं की बोर्ड परीक्षा कराना बड़ी भूल साबित होगी। सिसोदिया ने लंबित 12वीं की बोर्ड परीक्षा और अन्य प्रवेश परीक्षाओं पर फैसला लेने के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक में यह बात कही। ये परीक्षाएं कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर की वजह से स्थगित कर दी गई हैं। 

आम आदमी पार्टी (आप) नेता ने यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ बैठक में दो विकल्पों पर चर्चा की गई। पहला, मौजूदा प्रारूप में अहम विषयों की परीक्षा कराना और बाकी विषयों में इन परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर अंक का आवंटन करना।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दूसरा, विद्यार्थी जिन स्कूलों में पढ़ते हैं, उन्हीं में परीक्षा कराई जाए और परीक्षा के समय और प्रारूप में बदलाव कर दिया जाए। दिल्ली सरकार इन विकल्पों के पक्ष में नहीं है। हम केवल अपने अड़ियल रुख की पूर्ति के लिए विद्यार्थियों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकते हैं।’’ 

दिल्ली के शिक्षामंत्री का कार्यभार भी संभाल रहे सिसोदिया ने कहा कि शिक्षा व्यवस्था की अपनी जरूरतें होती हैं लेकिन कठिन परिस्थितियों को देखते हुए उन्हें अलग रखा जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘विद्यार्थियों की सुरक्षा से खिलवाड़ कर परीक्षा कराना बड़ी भूल साबित होगी। पहले टीकाकरण और उसके बाद परीक्षा। पूरे देश में 12वीं कक्षा के 1.5 करोड़ विद्यार्थी हैं और उनमें से 95 प्रतिशत की उम्र 17.5 साल से अधिक है। केंद्र को विशेषज्ञों से बात करनी चाहिए कि क्या उन्हें कोविशील्ड या कोवैक्सिन की खुराक दी जा सकती है।’’ 

सिसोदिया ने कहा, ‘‘ केंद्र को 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के टीकाकरण की संभावना तलाशने के लिए फाइजर से बात करनी चाहिए। विद्यार्थियों का टीकाकरण करना चाहिए, खासतौर पर तब जब विशेषज्ञ संकेत दे रहे हैं कि महामारी की तीसरी लहर बच्चों के लिए अधिक खतरनाक होगी।’’ इस बैठक की अध्यक्षता रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने की। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी इस बैठक में शामिल हुए। इनके साथ ही विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्री और सचिव भी बैठक में शामिल हुए। गौरतलब है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 14 अप्रैल को कोरोना वायरस से संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए 10वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दी थीं, जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement