Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

CBSE: 10वीं की परीक्षाएं हुई कैंसिल, जानिए कैसे तैयार होगा नया रिजल्ट

CBSE 10th Board Exams Cancelled: कोरोनावायरस महामारी के कारण हर दिन कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। सरकार ने इस हालात के चलते छात्रों की सुरक्षा देखते हुए CBSE 10वीं बोर्ड परीक्षा के कैंसिल कर दिया है

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 14, 2021 15:27 IST
CBSE Class 10 exams canceled, how new results will prepared...- India TV Hindi
Image Source : FILE CBSE Class 10 exams canceled, how new results will prepared by board

नई दिल्ली। CBSE 10th Board Exams Cancelled: कोरोनावायरस महामारी के कारण हर दिन कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। सरकार ने इस हालात के चलते छात्रों की सुरक्षा देखते हुए CBSE 10वीं बोर्ड परीक्षा के कैंसिल कर दिया है और 12वीं बोर्ड परीक्षा को पोस्टपोन करने का आदेश दिया है। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इंडिया टीवी से फोन पर बातचीत के दौरान यह जानकारी दी है। 

शिक्षा मंत्री ने बताया  CBSE की 12वीं  बोर्ड परीक्षा को  30 मई तक के लिए पोस्टपोन करने का फैसला किया गया है और बोर्ड 1 जून तक 12वीं परीक्षा को लेकर नया शेड्यूल जारी कर सकता है। शिक्षा मंत्री ने आगे कहा, " जो छात्र  इस आधार पर मिले स्कोर से संतुष्ट नहीं होगा, उन्हें परीक्षा आयोजित करने के लिए स्थिति सही होने पर परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा."

ऐसे तैयार होगा नया CBSE BOARD 2021 10TH का रिजल्ट

CBSE ने 10वीं की परीक्षा कैंसिल कर दी है छात्रों के मन में  यह सवाल उठ रहा होगा आखिर उन्हे किस आधार पर अंक दिए जाएंगे। इस खबर में हम आपको इसकी जानकारी देंगे।  शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर के जानकारी दी   4 मई 2021 से 14 जून 2021 तक आयोजित होने वाली 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं कैंसिल कर दी गई हैं. 10वीं कक्षा के रिजल्ट बोर्ड द्वारा तैयार किए जाएंगे. 10वीं का रिजल्ट ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया (इंटरनल असेसमेंट) के आधार पर तैयार किए जाएंगे। जो छात्र अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होता है, तो परीक्षा कराने की अनुकूल स्थिति में उसे परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा. 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement