Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

CBSE की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 22-29 सितंबर के बीच होगी

CBSE के परीक्षा कंट्रोलर की तरफ से कहा गया है कि 10वीं औप 12वी कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा 22 सितंबर सले 29 सितंबर के बीच होगी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 04, 2020 20:46 IST
CBSE class 10th 12th compartment exam date 2020 - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV CBSE class 10th 12th compartment exam date 2020 

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है। CBSE के परीक्षा कंट्रोलर की तरफ से कहा गया है कि 10वीं औप 12वी कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा 22 सितंबर सले 29 सितंबर के बीच होगी। सीबीएसई के एग्जामिनेशन कंट्रोलर डॉ संयम भारद्वाज ने ये जानकारी दी है।

इस साल सीबीएसई बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा में दसवीं के 1,50,198 स्टूडेंट्स को बैठना है जबकि बारहवीं के 87,651 स्टूडेंट्स यह परीक्षा देंगे। यह परीक्षा उन स्टूडेंट्स के लिए है जो सीबीएसई दसवीं या बारहवीं के एक या अधिकतम दो विषयों को पास नहीं कर पाएं हैं। CBSE 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 22 सिंतबर से शुरू होकर 29 सितंबर तक चलेंगी, जबकि 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा परीक्षाएं 22 सितंबर से 28 सितंबर कराई जाएंगी। बता दें कि, कक्षा 10 और 12 वीं दोनों के लिए परीक्षा सिर्फ एक शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। इसके मुताबिक सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक एक ही पाली में आयोजित की जाएगी।

बता दें कि इससे पहले सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट को बताया था कि सितंबर के अंत में 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित की जाएगी, कोरोना संकट के बीच सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 1278 कर दिया गया है। बोर्ड ने आगे कहा कि जहां आम परिस्थितियों में एक कमरे में 40 स्टूडेंट परीक्षा दे सकते थे वहीं अब एक क्लास में मात्र 12 स्टूडेंट्स को बैठाया जाएगा।

इससे पहले दिन में सीबीएसई ने 12वीं कक्षा की पूरक परीक्षायें स्थगित करने के लिये दायर याचिका का उच्चतम न्यायालय में विरोध किया। बोर्ड ने कहा कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर छात्रों की सुरक्षा के लिये सभी आवश्यक कदम उठाये गये हैं। याचिका में 12वीं कक्षा की पूरक परीक्षाएं कराने के सीबीएसई के फैसले को चुनौती देते हुये कहा गया था कि यह परीक्षार्थिंयों की सेहत के लिये नुकसानदेह होगा। शीर्ष अदालत मामले की अगली सुनवाई 10 सितम्बर को करेगी। सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, 'कक्षा 12वीं के जिन छात्रों के परिणाम की घोषणा मूल्यांकन आधार पर कर दी गई है और वे अपने अंकों में सुधार करना चाहते हैं तो उनके लिए वैकल्पिक परीक्षा कक्षा 10वीं और 12वीं की पूरक परीक्षाओं के साथ होगी। इन वैकल्पिक परीक्षाओं में प्राप्त किये गये अंकों को अंतिम समझा जायेगा।'

परीक्षार्थियों का इनका रखना होगा ध्यान

  1. 10वीं और 12वीं कक्षा के कम्‍पार्टमेंट परीक्षा के लिए छात्रों को आंसर शीट 10:00 बजे से 10:15 तक बांट दी जाएगी तथा क्‍वेशचन पेपर 10:15 बजे दिया जाएगा। अगले 15 मिनट छात्रों को पेपर पढ़ने के लिए दिए जाएंगे तथा 10:30 बजे से परीक्षा शुरू होगी। परीक्षार्थी एक ट्रांस्‍पैरेंट बोतल में अपने लिए सैनिटाइजर और पीने का पानी ला सकते हैं।
  2. साथ ही परीक्षा के दौरान पूरे समय परीक्षार्थी को अपने मुंह और नाक को मास्क या कपड़े से ढक कर रखना होगा। स्‍टाफ और छात्रों को फिजिकल डिस्‍टेंसिंग का भी पालन करना होगा। 
  3. बोर्ड ने यह भी स्‍पष्‍ट कर दिया है कि यह माता-पिता की जिम्‍मेदारी होगी कि वे अपने बच्‍चों को कोरोना वायरस से जुड़ी सावधानियां बरतने के लिए तैयार करें तथा यह सुनिश्चित करें कि उनका बच्‍चा बीमार नहीं है।
  4. CBSE की ओर से पेश वकील रूपेश कुमार ने अदालत की बेंच को आश्‍वासन दिया है कि COVID -19 के मद्देनजर कंपार्टमेंट परीक्षा आयोजित करने के लिए सभी जरूरी सावधानी बरती जाएंगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement