Saturday, May 18, 2024
Advertisement

CTET Admit Card 2020: जानिए कब जारी होंगे सीटीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड, घर के पास ही होंगे केंद्र

सीबीएसई ने सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट यानि सीटीईटी की परीक्षा 31 जनवरी 2021 को करवाने का निर्णय लिया है। इन परीक्षाओं के लिए देश भर में अभ्यर्थियों को अगले सप्ताह एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 10, 2021 17:49 IST
CBSE CTET Admit Card 2020 ctet.nic.in CTET Exam latest update news- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV CBSE CTET Admit Card 2020 ctet.nic.in CTET Exam latest update news

नई दिल्ली। कोरोना संकट में 'पहले सुरक्षा फिर परीक्षा' के नियम को अपनाते हुए सीबीएसई ने सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट यानि सीटीईटी की परीक्षा 31 जनवरी 2021 को करवाने का निर्णय लिया है। इन परीक्षाओं के लिए देश भर में अभ्यर्थियों को अगले सप्ताह एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। एक अहम निर्णय के तहत सीबीएसई इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को घर के नजदीक स्थित परीक्षा केंद्र आवंटित कर सकती है। पहले यह परीक्षा पिछले वर्ष जुलाई में होनी थी। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए 23 और शहरों में नए सीटीईटी परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। कोरोना संकट के कारण सीटीईटी परीक्षा लगातार निलंबित की जा रही थी।

चेक करते रहें आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in

परीक्षा 31 जनवरी में तय होने के बावजूद अभी अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड जारी नहीं किए जा सके हैं। सीबीएसई के मुताबिक परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को अगले सप्ताह (11 जनवरी से 17 जनवरी के बीच) तक एडमिट कार्ड के साथ-साथ परीक्षा केंद्रों की जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी। उम्मीदावारों को इस बात पर ध्यान देना होगा कि सीबीएसई सीटीईटी 2020 परीक्षा के एडमिट कार्ड को ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर ही जारी करेगा।

ऐसे डाउनलोड करें एडमिट कार्ड 

  • सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 2020 के एडमिड कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी ctet.nic.in पर जाएं।
  • यहां होमपेज पर सीटीईटी एडमिट कार्ड नाम का लिंक दिया होगा, इस पर क्लिक करें।
  • इतना करते ही एक नया पेज खुल जाएगा, जिस पर आपको अपने डिटेल्स डालने होंगे।
  • डिटेल्स डालकर सबमिट का बटन दबा दें। इतना करते ही आपका एडमिट कार्ड कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगा। यहां से इसे डाउनलोड कर लें और चाहें तो एक प्रिंट निकालकर भी अपने पास रख सकते हैं।
  • कैंडिडेट ताजा जानकारियों के लिए आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहें।

 

31 जनवरी को आयोजित होगी परीक्षा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का इस विषय पर कहना है कि कोविड-19 को ²ष्टिगत रखते हुए सीबीएसई द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित सीटीईटी परीक्षा अब 31 जनवरी 2021 को आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए 23 और शहरों में नए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के स्थान के विकल्प में सुधार का अवसर भी दिया गया है। सीटीईटी परीक्षा पहले देश भर के 112 शहरों में होनी थी, लेकिन अब शिक्षा मंत्रालय द्वारा किए गए नए इंतजामों के तहत यह परीक्षा पूरे देश भर के 135 शहरों में आयोजित की जाएगी।

साल में दो बार आयोजित होती है सीटीईटी परीक्षा

सेंट्रल टीचर्स एलिजबिलिटी टेस्ट यानि सीटीईटी परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती है। एक बार जुलाई के महीने में और एक बार दिसंबर के महीने में। इस बार की जुलाई महीने की परीक्षा कोरोना और लॉकडाउन के कारण बार-बार स्थगित हुई और अंततः अब जनवरी ) महीने के आखिरी दिन (31 जनवरी 2021) आयोजित होगी। एग्जाम वाले दिन कैंडिडेट्स के लिए एडमिट कार्ड साथ में कैरी करना कंपलसरी है। बिना एडमिट कार्ड के कैंडिडेट्स को हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सीटीईटी परीक्षा का 14वां एडिशन कोविड महामारी के मद्देनजर सभी प्रिकॉशंस को ध्यान में रखते हुए और सभी गाइडलाइंस को फॉलो करते हुए आयोजित होगा। एडमिट कार्ड रिलीज के साथ ही जारी होंगी गाइडलाइंस जिनका पालन कैंडिडेट्स को करना होगा।

छात्रों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं होगा

इस पूरी स्थिति पर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कहा, पहले सुरक्षा फिर शिक्षा। यानी छात्रों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं होगा। कोई भी कदम उठाने से पहले छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। सुरक्षित माहौल में ही छात्र कक्षा या फिर परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इससे बीते वर्ष पहले कोरोना वायरस के कारण ही तीन बार जेईई (मेन) और नीट की परीक्षा स्थगित करनी पड़ी थी। हालांकि यह दोनों ही परीक्षाएं विलंब से 2020 में पूरी करवा ली गई थी।

इस वर्ष जेईई एडवांस 2021 की परीक्षा 3 जुलाई को कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में आयोजित की जाएगी। कोरोना महामारी के मद्देनजर इस साल आईआईटी में प्रवेश के लिए 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंक हासिल करने की पात्रता वाला मानदंड हटा दिया गया है। वहीं जेईई मेन की परीक्षाएं इस वर्ष फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई माह में आयोजित की जाएंगी। तय कार्यक्रम के मुताबिक जेईई मेन परीक्षा का पहला सत्र 23 से 26 फरवरी के बीच आयोजित किया जाना है।  

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement