Monday, May 20, 2024
Advertisement

CBSE Exam Date Sheet 2021: सीबीएसई 10वीं 12वीं की डेटशीट इस दिन होगी जारी, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

सीबीएसई द्वारा आयोजित कराई जाने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट 2 फरवरी को घोषित की जाएगी। यह जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को दी।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 29, 2021 7:48 IST
CBSE Date Sheet 2021 for Class 10 & 12 to release on...- India TV Hindi
Image Source : GOOGLE CBSE Date Sheet 2021 for Class 10 & 12 to release on February 2 says Education Minister

नई दिल्ली। सीबीएसई द्वारा आयोजित कराई जाने वाली 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट 2 फरवरी को घोषित की जाएगी। यह जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को दी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा, "10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल सीबीएसई द्वारा 2 फरवरी 2021 को घोषित कर दिया जाएगा।"

सीबीएसई द्वारा डेटशीट वेबसाइट पर जारी की जाएगी। 10वीं और 12वीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख पहले ही घोषित की जा चुकी है। बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 10 जून तक चलेंगी। वहीं 10वीं और 12वीं कक्षा की इन बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई दोनों ही यह स्पष्ट कर चुके हैं की बोर्ड परीक्षाएं, परीक्षा केंद्रों में जाकर देनी होंगी। बोर्ड परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन परीक्षा का कोई विकल्प नहीं दिया गया है। यह परीक्षाएं प्रत्येक वर्ष की भांति इस बार भी पेन पेपर के माध्यम से ली जाएंगी।

इस वर्ष बोर्ड परीक्षा से संबंधित कोई भी कार्यक्रम फरवरी में आयोजित नहीं किया जाएगा। बोर्ड परीक्षाओं के प्रैक्टिकल 1 मार्च से शुरू होंगे। वहीं सामान्य वर्षो में प्रैक्टिकल जनवरी माह में लिए जाते हैं और बोर्ड परीक्षाएं फरवरी से शुरू होकर मार्च तक चलती हैं।

सीबीएसई पहले बोर्ड परीक्षाओं के लिए 30 फीसदी पाठ्यक्रम भी कम कर चुका है। इसके अलावा छात्रों की अन्य सभी समस्याओं का समाधान भी किया जाएगा। दुनियाभर के 25 देशों में सीबीएसई स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की परीक्षा संबंधित समस्याओं का भी समाधान किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा कि, "दुनिया के कई देशों में कोरोना महामारी शिक्षा के सत्र को पीछे ले गई। वहीं भारत में शिक्षकों और अभिभावकों की कड़ी मेहनत के कारण ऐसा नहीं हुआ। छात्र लगातार ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। कई छात्रों के पास ऑनलाइन पढ़ाई के लिए संसाधन नहीं हैं, ऐसे छात्रों को टीवी और रेडियो के माध्यम से ऑन एयर शिक्षा उपलब्ध कराई जा रही है।"

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement