Friday, April 26, 2024
Advertisement

सीबीएसई 12वीं कक्षा के परिणाम की गणना में स्कूलों की मदद के लिये बना रहा है आईटी प्रणाली

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं कक्षा के परिणामों की गणना के लिए एक आईटी प्रणाली विकसित कर रहा है ताकि आकलन कार्य में आसानी हो और समय की बचत की जा सके।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 18, 2021 22:35 IST
सीबीएसई 12वीं कक्षा के परिणाम की गणना में स्कूलों की मदद के लिये बना रहा है आईटी प्रणाली- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO सीबीएसई 12वीं कक्षा के परिणाम की गणना में स्कूलों की मदद के लिये बना रहा है आईटी प्रणाली

नयी दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं कक्षा के परिणामों की गणना के लिए एक आईटी प्रणाली विकसित कर रहा है ताकि आकलन कार्य में आसानी हो और समय की बचत की जा सके। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। कोविड-19 महामारी के कारण सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा को रद्द कर दिया था।

बोर्ड ने परीक्षा परिणाम के संबंध में इन दोनों कक्षाओं के लिये वैकल्पिक मूल्यांकन नीति की घोषणा की है। स्कूलों से 10वीं कक्षा के अंक 30 जून तक जमा करने को कहा गया है जबकि 12वीं कक्षा के लिये स्कूलों को 15 जुलाई की समयसीमा दी गई है।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि आप जानते हैं कि सीबीएसई ने “बारहवीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए अंकों के सारणीकरण के लिए नीति” जारी की है। इस संबंध में, सीबीएसई ने अपने स्कूलों के परिणाम की तैयारी में परिणाम समिति/स्कूलों की सहायता करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि तदनुसार, एक आई.टी. सिस्टम को आंतरिक रूप से विकसित किया जा रहा है जो परिणामों की गणना के लिए बारहवीं कक्षा वाले सभी संबंधित स्कूलों को उपलब्ध कराया जाएगा। इस संबंध में जारी नोटिस में कहा गया है कि सिस्टम गणना के काम के बोझ को कम करेगा, लगने वाले समय और कई अन्य परेशानियों को भी कम करेगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement