1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. परीक्षा
  5. 9वीं-11वीं कक्षा की परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है CBSE ? क्या है WhatsApp पर वायरल मैसेज की सच्चाई

9वीं-11वीं कक्षा की परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है CBSE ? क्या है WhatsApp पर वायरल मैसेज की सच्चाई

गौरतलब है कि अभी तक 9वीं और 11वीं कक्षा के प्रश्न पत्र सीबीएसई द्वारा ही तैयार किए जाते रहे हैं, ऐसे में इस प्रकार की खबर फैलने से छात्रों के बीच भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 10, 2021 18:40 IST
9वीं-11वीं कक्षा की परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है CBSE ? क्या है WhatsApp पर वायरल मैसेज की सच्च- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO 9वीं-11वीं कक्षा की परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है CBSE ? क्या है WhatsApp पर वायरल मैसेज की सच्चाई

CBSE News: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (WhatsApp) पर 9वीं और 11वीं की परीक्षा को लेकर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। कहा जा रहा है कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए 9वीं और 11वीं कक्षा का प्रश्न पत्र केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा तैयार किया जाएगा, यानी देश के सभी सीबीएसई स्कूलों के 9वीं और 11वीं कक्षा के लिए एक ही प्रश्न पत्र होगा। 

वहीं बोर्ड ने छात्रों को सलाह दी है कि ऐसी किसी भी जानकारी पर विश्वास ना करें जो सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रही है और बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है। बोर्ड सबसे पहले अपनी वेबसाइट पर सारी जानकारी जारी करता है। गौरतलब है कि अभी तक 9वीं और 11वीं कक्षा के प्रश्न पत्र सीबीएसई द्वारा ही तैयार किए जाते रहे हैं, ऐसे में इस प्रकार की खबर फैलने से छात्रों के बीच भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है। केंद्र सरकार ने कहा कि 9वीं और 11वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाओं का प्रश्न पत्र केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा तैयार होने की खबर गलत है।

जानिए क्या है सच्चाई

पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ट्विटर हैंडल पर जानकारी देते हुए छात्रों से ऐसे झूठे संदेशों को फॉरवर्ड करने से बचने के लिए कहा है। पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट कर कहा कि 'एक #WhatsApp संदेश जिसमें दावा किया गया है कि कक्षा 9वीं और 11वीं की अंतिम परीक्षाओं का प्रश्न पत्र CBSE द्वारा तैयार किया जाएगा। यह दावा फर्जी है। सीबीएसई ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। ऐसे झूठे मैसेज फॉरवर्ड करने से बचें।

सीबीएसई ने जारी किया नोटिस

बता दें कि सीबीएसई द्वारा कक्षा 9वीं और 11वीं का प्रश्न पत्र तैयार करने की खबर पूरी तरह से अफवाह है। CBSE ने इसे लेकर नोटिस जारी करते हुए कहा कि कई मीडिया रिपोर्ट्स और सोशल मीडिया में चल रही यह खबर पूरी तरह से गलत है। सीबीएसई ने ऐसी किसी भी अफवाह पर ध्यान न देने की अपील करते हुए छात्रों से कहा है कि वे केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी सूचना में ही विश्वास करें।

Click Mania